class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अप्रैल माह में भारत के प्रमुख घटनाक्रम

अप्रैल में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृहमंत्री पी चिदंबरम पर जूता फेंकने की घटनाएं सुर्खियों का हिस्सा बनीं। इसके अलावा लोकतंत्र के महापर्व के रूप में इस माह लोकसभा चुनाव के पांच चरण वाले मतदान के तीन चरण क्रमश: 16, 23 और 30 अप्रैल को संपन्न हुए।

इस महीने की प्रमुख घटनाओं का लेखा-जोखा इस प्रकार है:-

नई दिल्ली, 2 अप्रैल: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगदीश टाइटलर को 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में सीबीआई ने कोई सबूत न मिलने पर क्लीन चिट दी।

गुवाहाटी, 5 अप्रैल: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की असम यात्रा से पूर्व गुवाहाटी में तीन विस्फोट, आठ मरे, 62 घायल।

नई दिल्ली, 6 अप्रैल: जगदीश टाइटलर को 1984 के सिखविरोधी दंगा मामले में सीबीआई द्वारा क्लीनचिट दिए जाने के विरोध में एक सिख पत्रकार ने गृहमंत्री पी चिदंबरम पर एक संवाददाता सम्मेलन में जूता फेंका। निशाना चूक गया और पत्रकार को पकड़ लिया गया।

नई दिल्ली, 7 अप्रैल: आईआईटी संस्थानों के विरोध के आगे झुकते हुए सरकार ने आगामी सत्र से छह में से पांच विशेषज्ञ संस्थाएं उनके ही परिसरों में स्थापित करने का फैसला किया।

नई दिल्ली, 8 अप्रैल: सिख विरोधी दंगों में कथित भूमिका के लिए जनता की नाराजगी को देखते हुए कांग्रेस ने जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार को चुनाव मैदान से हटाया।

हाफलांग, 11 अप्रैल: असम के उत्तरी कछार हिल्स जिले के हाफलांग शहर में दीमा हलम दाओगाह (जे) धड़े ने एक बार फिर हमला किया। दो पुलिस अधिकारी शहीद, चार अन्य घायल।

रायपुर, 12 अप्रैल: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले में दो सुरक्षाकर्मियों समेत चार लोग मारे गए जबकि बस्तर इलाके में दो मुठभेड़ों में छह उग्रवादी मारे गए।

नई दिल्ली, 13 अप्रैल: चुनाव आयोग ने मीडिया के एक्जिट पोल और जनमत सर्वेक्षण के प्रकाशन प्रसारण पर रोक लगाई।

लातेहार, 15 अप्रैल: लातेहार में माओवादियों के हमले में दो सीआरपीएफ जवानों समेत तीन लोग मारे गए।
   
रायपुर, 16 अप्रैल: सशस्त्र नक्सलियों ने बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में एक दर्जन हमले में 18 लोगों की हत्या कर पहले चरण के लोकसभा चुनाव में बाधा पहुंचाने की कोशिश की।

एटा, 16 अप्रैल: 20 दिनों के बाद वरुण गांधी एटा जेल से दो सप्ताह के पेरोल पर रिहा। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस शर्त पर रिहा करने का आदेश दिया कि वह भड़काऊ भाषण नहीं देंगे।

मुंबई, 17 अप्रैल: मुंबई हमला मामले में मुकदमा शुरू। मुंबई हमले में जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी मोहम्मद आमिर अजमल कसाब ने अपने इकबालिया बयान से पलटने की कोशिश की।

चेन्नई, 19 अप्रैल: द्रमुक प्रमुख और तमिलाडु के मुख्यमंत्री एम करूणानिधि ने यह कह कर विवाद खड़ा कर दिया कि वी प्रभाकरण उनका अच्छा मित्र है और वह आतंकवादी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर श्रीलंका में जारी लड़ाई में प्रभाकरन मारा जाता है तो उन्हें दुख होगा।

नई दिल्ली, 21 अप्रैल: नवीन चावला नए चुनाव आयुक्त बने।

मुंबई, 23 अप्रैल: अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने आरोप लगाया कि उनके हेलीकॉप्टर से छेड़छाड़ कर उनकी हत्या का षडयंत्र रचा गया। पुलिस ने विमान प्रबंधक कंपनी के चार कर्मियों से पूछताछ की।

अहमदाबाद, 26 अप्रैल: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर गुजरात में चुनाव की एक रैली के दौरान कंप्यूटर इंजीनियरिंग के एक छात्र ने जूता फेंका, लेकिन निशाना चूक गया और वह बच गए।

नई दिल्ली, 27 अप्रैल: स्वाइन फ्लू के प्रसार के मद्देनजर प्रभावित देशों की यात्रा करने वालों के लिए परामर्श जारी किया गया। ऐसे देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग मशीन से जांच भी शुरू की गई।

नई दिल्ली, 28 अप्रैल: बोफोर्स मामले में इतालवी व्यवसायी ओतावियो क्वात्रोच्चि के खिलाफ मामला वापस लेने के सीबीआई के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर। एजेंसी पर कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप।

मुंबई, 28 अप्रैल: उद्योगपति अनिल अंबानी के हेलीकॉप्टर में छेड़छाड़ के मामले में ईंधन टैंक के पास देखा गया एक व्यक्ति मुंबई में रेलवे पटरियों पर मृत पाया गया। पुलिस ने इसे आत्महत्या का मामला बताया।

चेन्नई, 29 अप्रैल: अप्रत्याशित रूप से कुछ व्यक्ति एक उपनगरीय विद्युतट्रेन में चढ़ गए और उसे करीब सात किमी तक तेज गति से चलाते रहे। एक ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा कर रूकी। दुर्घटना में चार लोग मारे गए और 11 घायल हो गए।

नई दिल्ली, 30 अप्रैल: वर्ष 2002 में हुए गुजरात दंगों के नौ मामलों की सुनवाई पर लगी रोक हटाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इनकी फास्ट ट्रैक अदालत में दिन प्रति दिन आधार पर सुनवाई करने का आदेश दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अप्रैल माह में भारत के प्रमुख घटनाक्रम