DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मार्च महीने में भारत में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं

साल 2009 के मार्च महीने में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का राजस्थान के पोखरण में सफल परीक्षण, हिमाचल प्रदेश में रैगिंग के कारण एक छात्र की कथित आत्महत्या का मामला और मुंबई हमले के आरोपी अजमल कसाब से जुड़ी खबरें सुर्खियों में रहीं। इस महीने की घटनाओं का क्रमवार ब्यौरा इस प्रकार हैं:-

नई दिल्ली, 1 मार्च: राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी की उस विवादास्पद अनुशंसा को खारिज कर दिया, जिसमें चुनाव आयुक्त नवीन चावला को हटाने की बात कही गई थी।

नई दिल्ली, 3 मार्च: संयुक्त रणनीति के तहत शीर्ष अमेरिकी तथा भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से कहा कि वह 26 नवंबर के हमले की जांच में सहयोग बढ़ाए।

नई दिल्ली, 4 मार्च: डीआरडीओ ने 290 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाले सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का राजस्थान के पोखरण में सफल परीक्षण किया।

नई दिल्ली, 4 मार्च: चुनाव आयुक्त नवीन चावला भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त।

नई दिल्ली, 6 मार्च: पर्यटन मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि भारत सरकार ने उद्योगपति विजय माल्या के जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पांच स्मृति चिह्न खरीदे। दिल्ली उच्च न्यायालय के स्थगनादेश की वजह से सीधे तौर पर नीलामी में हिस्सा नहीं ले सकती थी।
   
भुवनेश्वर, 7 मार्च: सत्तारूढ़ बीजद और सहयोगी भाजपा के बीच 11 माह पुराना गठबंधन टूटा।

मुंबई, 8 मार्च: आतंकवादी अजमल कसाब को उसकी कोठरी से पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत में पेश किया गया।

धर्मशाला, 10 मार्च: रैगिंग के कारण छात्र की कथित आत्महत्या के मामले की हिमाचल प्रदेश सरकार ने मजिस्टीरियल जांच के आदेश दिए। वरिष्ठ छात्रों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज।

नई दिल्ली, 13 मार्च: मुंबई हमलों को लेकर पाकिस्तान के सवालों के जवाब में भारत ने फॉरेंसिक रिपोर्ट सहित और सबूत इस्लामाबाद को भेजे।

नई दिल्ली, 14 मार्च: विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि भारत श्रीलंका में तमिलों की त्रासदी को लेकर चिंतित है और इस समस्या का कोई सैन्य समाधान नहीं है।

पीलीभीत, 16 मार्च: पीलीभीत से भाजपा के उम्मीदवार वरुण की एक समुदाय के खिलाफ कथित सांप्रदायिक टिप्पणी के बाद चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस दिया।

नई दिल्ली, 17 मार्च: राजद और लोजपा ने बिहार की 40 में से 37 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया और कांग्रेस के लिए सिर्फ तीन सीटें छोड़ीं। कांग्रेस ने इस फॉर्मूले को अस्वीकार्य बताकर खारिज कर दिया।
   
नई दिल्ली, 18 मार्च: झारखंड में कांग्रेस और झामुमो ने सीटों का तालमेल किया और लालू नीत राजद के लिए कोई सीट नहीं छोड़ी।
   
नई दिल्ली, 20 मार्च: लोकसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार वरूण गांधी ने चुनाव आयोग से कहा कि मुस्लिम विरोधी कथित टिप्पणी वाला वीडियो फुटेज संदेहास्पद परिस्थितियों में जारी किया गया है।
   
नई दिल्ली, 22 मार्च: चुनाव आयोग ने मुस्लिमों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के मामले में वरुण गांधी को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी ठहराते हुए भाजपा से कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में वरुण को उम्मीदवार नहीं बनाए।

नई दिल्ली, 22 मार्च: वरुण गांधी पर पीलीभीत में फिर भड़काऊ भाषण देने का आरोप। चुनाव आयोग ने लगातार दूसरे दिन सांप्रदायिक भाषण देने के मामले में वरुण के जवाब पर विचार किया।

मुंबई, 23 मार्च: अजमल कसाब ने अदालत में माना कि वह पाकिस्तानी नागरिक है।
   
मुंबई, 23 मार्च: दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो लॉन्च।

नई दिल्ली, 25 मार्च: सिफारिशें सही तरीके से लागू नहीं किए जाने से नाराज उच्च न्यायालय की ओर सेनियुक्त रैगिंग निरोधी समिति ने यूजीसी, एमसीआई और अन्य नियामक संस्थाओं की खिंचाई की और छात्रों को सहायता मुहैया कराने के लिए एक राष्ट्रीय कॉल सेंटर शुरू करने का समर्थन किया।

पीलीभीत, 28 मार्च: वरूण गांधी ने स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण किया और भड़काऊ भाषण देने के आपराधिक मामले में जेल भेजे गए। उप्र सरकार ने वरूण पर रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) लगाया।

मुंबई, 28 मार्च: अंजलि वाघमार को विशेष अदालत द्वारा अजमल आमिर कसाब की वकील नियुक्त किए जाने के विरोध में उनके घर पर पथराव।

नई दिल्ली, 30 मार्च: भारत ने कहा कि वह व्यापक परमाणु प्रतिबंध परीक्षण संधि (सीटीबीटी) पर उसके वर्तमान स्वरूप में हस्ताक्षर नहीं करेगा, लेकिन वह इसकी राह में बाधक भी नहीं बनेगा।

नई दिल्ली, 30 मार्च: सुप्रीम कोर्ट ने कथित रैगिंग के कारण आत्महत्या करने वाली एक छात्रा के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए आंध्रप्रदेश सरकार को फटकार लगाई और हिमाचल प्रदेश मेडिकल कॉलेज के एक पूर्व प्राचार्य को निलंबित करने का आदेश दिया।

गुवाहाटी, 31 मार्च: कांग्रेस के रैली स्थल के समीप बम विस्फोट से एक व्यक्ति की मौत।

हैदराबाद, 31 मार्च: 45 सदस्यीय परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह से मंजूरी मिलने के बाद फ्रांस से भारत को 60 टन यूरेनियम की पहली खेप मिली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मार्च महीने में भारत में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं