class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरवरी माह की प्रमुख विदेशी घटनाएं

नैरोबी, 1 फरवरी: पश्चिमी केन्या में एक पेट्रोल टैंकर फटने से 91 लोगों की मौत और 136 घायल।

कंधार, 2 फरवरी: पुलिस की वर्दी पहने एक आत्मघाती हमलावर के हमले में 21 पुलिसकर्मियों की मौत, 8 घायल।
   
वाशिंगटन, 3 फरवरी: हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका की विदेश मंत्री के तौर पर शपथ ली।

दुबई, 3 फरवरी: ईरान ने स्वदेश निर्मित उपग्रह का अपने ही रॉकेट से प्रक्षेपण किया।
   
इस्लामाबाद, 4 फरवरी: तालिबान ने स्वात घाटी में 30 पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों का अपहरण किया।
  
ढाका, 5 फरवरी: बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार ने भारत के साथ 1980 के व्यापार समझौते को पुनर्जीवित करने का निर्णय किया और प्रस्तावित द्विपक्षीय निवेश विकास एवं सुरक्षा समझौते को मंजूरी दी।

इस्लामाबाद, 6 फरवरी: कुख्यात परमाणु वैज्ञानिक एक्यू खान को नजरबंदी से आजादी।

लंदन, 6 फरवरी: भारत ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल अथवा खतरे पर पूर्ण पाबंदी के लिए अंतरराष्ट्रीय संधि का प्रस्ताव रखा।   

मेलबर्न, 8 फरवरी: ऑस्ट्रेलिया में जंगल में लगी आग में कम से कम 84 लोग मरे।

मास्को, 8 फरवरी: रूस में आयोजित किए जाने वाले बहुप्रचारित ईयर ऑफ इंडिया को जून तक के लिए स्थगित किया गया। ऐसा वस्तुत: वित्तीय संकट के मद्देनजर किया गया।

कोलंबो, 9 फरवरी: एक तमिल आत्मघाती हमलावर के हमले में 24 लोग मारे गए जबकि 45 अन्य घायल हुए।
जारी भाषा मनीषा एकता

लंदन, 9 फरवरी: ब्रिटेन ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में शेरार्ड काउपर कोल्स को अपना विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया।
   
इस्लामाबाद, 9 फरवरी: पाकिस्तान सरकार ने कुख्यात परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान पर नए सिरे से पाबंदी लगाई।

मास्को, 11 फरवरी: भारत और रूस की नौसेनाओं ने अपना द्विवार्षिक नौसैनिक युद्धाभ्यास पूरा किया।

ढाका, 11 फरवरी: प्रधानमंत्री शेख हसीना के करीबी और अवामी लीग के वरिष्ठ नेता जिल्लूर रहमान को चुनाव आयोग ने देश का नया राष्ट्रपति घोषित किया।

इस्लामाबाद, 12 फरवरी: पाकिस्तान ने आखिरकार स्वीकार किया कि मुंबई हमले की साजिश का कुछ हिस्सा उसकी धरती पर रचा गया। कसाब समेत नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज।

न्यूयार्क, 13 फरवरी: अमेरिकी विमान दुर्घटना में सभी 48 यात्रियों की मौत। यह हादसा न्यूयार्क के उपनगरीय बफैलो इलाके में एक मकान से जहाज के टकराने से हुआ।

इस्लामाबाद, 13 फरवरी: लश्कर के ऑपरेशन कमांडर जकीउर रहमान लखवी और लश्कर के संचार विशेषज्ञ जरार शाह पाकिस्तान की हिरासत में।

न्यूयार्क, 14 फरवरी: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में आतंकवादी समूह मौजूद हैं और वे पेशावर जैसे बड़े शहरों में अपना पांव पसारने की कोशिश कर रहे हैं।

इस्लामाबाद, 14 फरवरी: एक अमेरिकी विमान ने पाकिस्तान के अशांत कबायली क्षेत्र में पाकिस्तानी तालिबान प्रमुख बैतुल्ला महसूद को निशाना बनाकर मिसाइल दागा। इसमें दो विदेशियों समेत 25 लोग मारे गए।

इस्लामाबाद, 15 फरवरी: पाकिस्तानी तालिबान द्वारा छह माह पहले अपहृत चीनी इंजीनियर रिहा। पाकिस्तानी तालिबान ने स्वात घाटी में 10 दिन के संघर्ष विराम की घोषणा की।
   
लंदन, 16 फरवरी: एक ब्रिटिश और एक फ्रांसीसी परमाणु पनडुब्बी की अटलांटिक महासागर में टक्कर। जानमाल की कोई क्षति नहीं। ये दोनों पनडुब्बियां परमाणु आयुध ले जा रही थीं।

इस्लामाबाद, 16 फरवरी: पाकिस्तान सरकार ने अशांत पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के बड़े हिस्से में शरिया कानून लागू करने पर सहमति जताई।

कोलंबो, 17 फरवरी: श्रीलंकाई सेना के साथ हिंसक झड़प में करीब 24 लिट्टे विद्रोही ढेर।

वाशिंगटन, 18 फरवरी: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 787 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पर हस्ताक्षर किए।
   
वाशिंगटन, 18 फरवरी: अपनी नई सैन्य रणनीति का खुलासा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 17 हजार सैनिकों को अफगानिस्तान भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

वाशिंगटन, 19 फरवरी: मुंबई पुलिस ने एफबीआई से मुंबई हमलों के संबंध में महत्वपूर्ण सबूत हासिल किए। इस हमले को अंजाम देने की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी।
   
इस्लामाबाद, 20 फरवरी: पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के डेरा इस्माइल खान में शवयात्रा में हुए संदिग्ध आतंकवादी हमले में करीब 15 लोग मारे गए तथा 60 अन्य घायल हुए।

न्यूयार्क, 21 फरवरी: यूनेस्को के अनुसार दुनिया भर में लुप्त होने जा रही 196 भाषाओं में सर्वाधिक भाषाएं भारत में बोली जाती हैं। यूनेस्को की लुप्त हो रही भाषाओं की सूची में भारत शीर्ष पर।

कोलंबो, 23 फरवरी: सुरक्षा बलों ने कोलंबो में हवाई हमले के लिए आए लिट्टे के दो विमानों को नष्ट कर दिया। विद्रोहियों की हवाई क्षमता लगभग खत्म।

लंदन, 23 फरवरी: ब्रिटेन ने भारत और अन्य गैर यूरोपीय देशों से आने वाले पेशेवरों के लिए नए आव्रजन प्रतिबंध लागू किए ताकि देश में स्थानीय कर्मचारियों को प्राथमिकता मिल सके।   

लॉस एंजिलिस, 24 फरवरी: स्लमडॉग मिलिनेयर और इसके गीत जय हो के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्कोर श्रेणी में दो ऑस्कर अवॉर्ड जीत कर एआर रहमान ने इतिहास रचा।

वाशिंगटन, 24 फरवरी: पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सेना पाकिस्तानी सेना को कुछ समय के लिए प्रशिक्षण दे रही है और इस बारे में कुछ भी गोपनीय नहीं है।

वाशिंगटन, 26 फरवरी: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अगले दो साल में 30.5 लाख रोजगार सृजित करने के लिए 787 अरब डॉलर का आर्थिक पैकेज देने का वादा तथा करों में कटौती का ऐलान किया।

वाशिंगटन, 27 फरवरी: अफगानिस्तान में अलकायदा और पाकिस्तान में तालिबान के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस के समक्ष पेश अपने पहले बजट में दोनों देशों के लिए अधिक सैन्य सहायता का प्रस्ताव रखा।
   
ढाका, 28 फरवरी: बांग्लादेश में तीन और सामूहिक कब्र मिलीं जिनमें से सैन्य अधिकारियों और उनके परिजनों के क्षत-विक्षत शव बरामद। इसके साथ ही बीडीआर जवानों के असफल विद्रोह में मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हुई।
   
वाशिंगटन, 28 फरवरी: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने घोषणा की कि अमेरिका 2011 तक इराक से अपनी पूरी सेना हटा लेगा। उसका अभियान 31 अगस्त, 2010 को खत्म हो रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरवरी माह की प्रमुख विदेशी घटनाएं