class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरवरी माह में भारत में हुई प्रमुख घटनाएं

नई दिल्ली, 1 फरवरी: गोवा से 163 यात्रियों को लेकर नई दिल्ली आ रहे इंडिगो एयरलाइन के एक विमान को कुछ यात्रियों ने हाईजैक करने की धमकी दी, जिसके बाद उसे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया।

नई दिल्ली, 2 फरवरी: फर्जी स्टांप पेपर घोटाला मामले के मुख्य अभियुक्त अब्दुल करीम तेलगी ने अपना अपराध स्वीकार किया। विशेष अदालत ने उसे सभी नौ मामलों में पांच साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

नई दिल्ली, 2 फरवरी: पूर्व शहरी विकास राज्य मंत्री पीके थुंगन और 17 अन्य पर 1993 से 95 के दौरान बिना बारी के सरकारी कर्मियों को आवास आवंटित करने के मामले में एक अदालत ने आरोप तय किए।
 
नई दिल्ली, 4 फरवरी: भारत ने 34 साल पुराने अंतरराष्ट्रीय परमाणु प्रतिबंध के हटने के बाद परमाणु उर्जा संयंत्र बनाने के लिए फ्रांसीसी कंपनी अरेवा के साथ पहला व्यावसायिक अनुबंध किया।

मंगलोर, 6 फरवरी: मंगलोर पब हमले के कुछ ही दिन बाद नैतिकता के नाम पर संदिग्ध भगवा समूह ने केरल के एक विधायक की बेटी और उसके पुरूष मित्र का कथित तौर पर अपहरण कर लिया।

अहमदाबाद, 7 फरवरी: वलसाड के पुलिस उपाधीक्षक केजी एर्डा गुजरात में वर्ष 2002 में हुए दंगों के सिलसिले में गिरफ्तार।
 
नई दिल्ली, 7 फरवरी: विवाद के चलते शाहरुख खान की नई फिल्म बिल्लू बार्बर के शीर्षक से बार्बर शब्द हटाने का फैसला।
   
नई दिल्ली, 8 फरवरी: चार माह पहले अफगानिस्तान में अपह्रत भारतीय बंधकों की हिरासत में मौत।

मुंबई, 8 फरवरी: दिल्ली जाने वाले एयर इंडिया के विमान ने रनवे पर राष्ट्रपति के काफिले के हेलिकॉप्टर को उतरता देखकर ब्रेक लगाकर उड़ान रोकी। बड़ा हादसा टला।

पुणे, 8 फरवरी: हिंदुस्तानी शैली के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित भीमसेन जोशी भारत रत्न से सम्मानित।

हुगली, 10 फरवरी: रिजवानुर रहमान की मौत से जुड़े मामले के पहले जांच अधिकारी का शव रेल पटरी के निकट पाया गया।

गोरखपुर, 10 फरवरी: केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महावीर प्रसाद के खिलाफ पुलिस ने हत्या के मामले में साजिश का मामला दर्ज किया।   

नई दिल्ली, 10 फरवरी: मुंबई हमले के संबंध में सौंपे गए दस्तावेज पर पाकिस्तान के बहुप्रतीक्षित जवाब को भारत ने सकारात्मक कहा।   

जाजपुर मार्ग (उड़ीसा), 13 फरवरी: हावड़ा से चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस के 13 डिब्बे उड़ीसा के जाजपुर जिले में पटरी से उतरे। 16 यात्रियों की मौत और 161 यात्री घायल।

गाजियाबाद, 13 फरवरी: निचली अदालत ने मोनिंदर सिंह पंढेर और उसके नौकर सुरिंदर कोली को निठारी मामले में मौत की सजा सुनाई।

नई दिल्ली, 13 फरवरी: वर्ष 2009-10 के अंतरिम रेल बजट में साधारण और वातानुकूलित श्रेणी के किराए में दो फीसदी की कटौती की घोषणा।
 
नई दिल्ली, 14 फरवरी: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अंतरिम बजट को मंजूरी दी।

नई दिल्ली, 15 फरवरी: सरकार ने वर्ष 2009-10 के अंतरिम बजट में अपनी सामाजिक कल्याण की योजनाओं के लिए एक लाख 31 हजार 317 करोड़ रुपए की राशि आवंटित करने की घोषणा की।

हैदराबाद/नई दिल्ली, 15 फरवरी: आंध्र प्रदेश सरकार ने 7800 करोड़ रुपए के सत्यम घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपी।
   
नई दिल्ली, 15 फरवरी: अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड होलब्रूक ने अपनी भारत यात्रा के दौरान कहा कि पाकिस्तान के स्वात क्षेत्र से संचालित तालिबान से भारत, अमेरिका और मेजबान देश को साझा खतरा है।

कोलकाता, 16 फरवरी: रिजवानुर रहमान की मौत से जुड़े मामले की सबसे पहले जांच करने वाले रेलवे पुलिस के अधिकारी की मौत के कारणों की जांच से पता चला कि उसके वरिष्ठ अधिकारी ने उसे मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया था और पोस्टमार्टम रिपोर्ट में संकेत मिला कि उसने आत्महत्या की।
   
नई दिल्ली, 16 फरवरी: सात उपन्यासकारों और उतने ही कवियों समेत 23 साहित्यकारों को वर्ष 2008 का साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा।

नई दिल्ली, 17 फरवरी: राष्ट्रीय राजधानी में पिछले वर्ष 13 सितंबर को हुए सिलसिलेवार धमाके में शामिल इंडियन मुजाहिद्दीन के छह संदिग्ध आतंकवादियों को दिल्ली की एक अदालत ने और 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

नई दिल्ली, 18 फरवरी: पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन कांग्रेस में शामिल।

चेन्नई, 19 फरवरी: मद्रास उच्च न्यायालय में अभूतपूर्व हिंसा। प्रदर्शनकारी वकील और लाठी चार्ज कर रही पुलिस के बीच भिड़ंत। हिंसा में एक न्यायाधीश भी घायल।

चेन्नई, 20 फरवरी: वकीलों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प का मामला तमिलनाडु विधानसभा में उठा। 150 वकीलों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज।

बेरहामपुर (पश्चिम बंगाल), 21 फरवरी: भारत ने श्रीलंका में लिट्टे के ठिकानों पर हवाई हमलों को लेकर चिंता जताई और सरकार तथा उग्रवादियों से बातचीत के जरिए शांतिपूर्वक समाधान निकालने की अपील की।

हाथरस (उप्र), 21 फरवरी: तीन अज्ञात व्यक्तियों ने अदालत परिसर में दिनदहाड़े दो विचाराधीन कैदियों की हत्या कर दी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में तीनों हमलावर मारे गए।   

अहमदाबाद, 21 फरवरी: साबरकांठा में एक क्लीनिक चला रहे एक डॉक्टर और उसके बेटे के खिलाफ पुलिस ने गैर-इरादतन हत्या के मामले दर्ज किए। उनके क्लीनिक में कई मरीजों ने हेपेटाइटिस का इलाज कराया था, जिनमे से 38 की मौत हो गई।

नई दिल्ली, 23 फरवरी: एफबीआई ने पाकिस्तान में मुंबई बम हमले के संदिग्धों से पूछताछ की इच्छा जताई।

नई दिल्ली, 24 फरवरी: सरकार ने वैश्विक मंदी से उबरने के उपायों के तहत एक्साइज ड्यूटी और सर्विस टैक्स में कटौती की।

नई दिल्ली, 25 फरवरी: पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री सुखराम को 13 साल पुराने भ्रष्टाचार के मामले में 13 साल कैद की सजा सुनाई गई। दिल्ली उच्च न्यायालय ने यह सजा सुनाते हुए उनसे 4.25 करोड़ रूपए बरामद करने का आदेश भी दिया।

नई दिल्ली, 26 फरवरी: 14वीं लोकसभा भंग।

मुंबई, 26 फरवरी: मुंबई हमलों का षड़यंत्र रचने और उसे अंजाम देने में भूमिका के लिए पहली बार लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हफीज मोहम्मद सईद का नाम आरोप पत्र में शामिल।

कोच्चि, 28 फरवरी: मुंबई हमले में सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय के अभाव के खुलासे के बाद तटीय सुरक्षा तंत्र मजबूत। समुद्री सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी नौसेना के हवाले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरवरी माह में भारत में हुई प्रमुख घटनाएं