class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनवरी की प्रमुख विदेशी घटनाएं

बैंकाक, 1 जनवरी: थाईलैंड की राजधानी बैंकाक के एक नाइटक्लब में नए साल के जश्न के दौरान आग लगने से करीब 60 लोग मारे गए और 212 घायल हुए।

प्राग, 1 जनवरी: चेक गणराज्य ने फ्रांस से यूरोपीय संघ की अध्यक्षता ले ली। चेक गणराज्य को यह अध्यक्षता छह माह के लिए मिली।   

कोलंबो, 2 जनवरी: लिट्टे को झटका देते हुए श्रीलंका सेना ने तमिल विद्रोहियों की कथित राजधानी किलिनोच्चि पर दस साल बाद कब्जा किया।

यरूशलम, 4 जनवरी: इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में घुस कर हमास के दजर्नों उग्रवादियों को मार गिराया।
   
यरूशलम, 5 जनवरी: इजरायल ने गाजा के साथ संघर्षविराम का प्रस्ताव ठुकराते हुए कहा कि वह हमास के खिलाफ हमले नहीं रोकेगा।

इस्लामाबाद, 6 जनवरी: मुंबई हमलावरों के पाकिस्तान से संबंध होने का आरोप लगाते हुए अमेरिका ने इस्लामाबाद से नई दिल्ली द्वारा दिए गए सबूतों के आधार पर आगे काम करने और हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा।

इस्लामाबाद, 6 जनवरी: पाकिस्तान ने भारत द्वारा दिए गए सबूतों को अविश्वसनीय बताया।
   
ढाका, 6 जनवरी: अवामी लीग को 29 दिसंबर को हुए आम चुनावों में बहुमत मिलने के बाद पार्टी की प्रमुख शेख हसीना ने दूसरी बार बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली।

इस्लामाबाद, 7 जनवरी: मुंबई बम हमलों के लिए गिरफ्तार एकमात्र जीवित आतंकवादी मोहम्मद आमिर अजमल कसाब के पाकिस्तानी नागरिक होने की बात सामने आई। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार महमूद अली दुर्रानी को इस आशय का बयान देने पर बर्खास्त कर दिया गया।

काठमांडु, 7 जनवरी: नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने पशुपतिनाथ मंदिर के भारतीय पुजारियों को बर्खास्त कर का फैसला रद्द किया।

कोलंबो, 8 जनवरी: श्रीलंका सेना ने जाफना प्रायद्वीप में स्थित पल्लई शहर तमिल विद्रोहियों से छीना।
   
इस्लामाबाद, 9 जनवरी: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा कि आईएसआई ने मुंबई हमलों के बारे में भारत को कुछ जानकारी दी, जिसे भारत ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को मुहैया कराया।

वाशिंगटन, 12 जनवरी: अमेरिका ने उत्तर कोरिया, ईरान और लीबिया को परमाणु हथियारों के डिजाइन और प्रौद्योगिकी की तस्करी में संलिप्तता को लेकर पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादीर खान समेत 13 लोगों तथा तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया।

यरूशलम, 18 जनवरी: गाजा पट्टी में तीन सप्ताह तक हमास के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाने के बाद इजरायल ने एकपक्षीय संघर्षविराम का ऐलान किया। इस अभियान में करीब 1200 लोग मारे गए।
   
वाशिंगटन, 20 जनवरी: अमेरिका के इतिहास में नया पन्ना जोड़ते हुए बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। ओबामा देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति।

वाशिंगटन, 20 जनवरी: चुनाव पूर्व वादे को पूरा करते हुए ओबामा प्रशासन ने गुआंतानामो बे में कैदियों के खिलाफ सुनवाई 120 दिन निलंबित करने का आदेश दिया। ओबामा ने क्यूबा स्थित इस जेल को बंद करने की बात कही थी।

न्यूयार्क, 21 जनवरी: संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसने घोटाले में कथित तौर पर लिप्त सत्यम कंप्यूटर सर्विस को सेक्रेटेरिएट के वेंडर डाटाबेस से निलंबित कर दिया है और कंपनी को दिए गए सभी ठेकों की जांच की जा रही है।
नैरोबी, 24 जनवरी: सोमाली समुद्री दस्युओं ने एक कैमिकल टैंकर पर सवार चालक दल के 28 सदस्यों को रिहा किया, जिनमें 25 भारतीय थे।
   
इस्लामाबाद, 24 जनवरी: पाकिस्तान ने राष्ट्रपति बराक ओबामा से अफगानिस्तान सीमा के निकट अलकायदा के गढ़ों पर अमेरिकी मिसाइल हमले रोकने को कहा।   

इस्लामाबाद, 25 जनवरी: पाकिस्तान सरकार ने लाहौर के निकट जमात-उद-दावा के मुख्यालय पर कब्जा किया।
   
वाशिंगटन, 27 जनवरी: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि इस्लामी देशों को चाहिए कि वे अमेरिका को अपने शत्रु के तौर पर न देखें।

वाशिंगटन, 28 जनवरी: पाकिस्तान की कड़ी आपत्तियों को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले जारी रहेंगे।
   
वाशिंगटन, 29 जनवरी: अमेरिका की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए प्रतिनिधि सभा ने 819 अरब डॉलर  विशेष पैकेज पारित किया।
   
इस्लामाबाद, 30 जनवरी: पाकिस्तान ने कहा कि उसने मुंबई हमलों के संबंध में भारत द्वारा सौंपे गए सबूतों पर अपनी प्राथमिक जांच पूरी कर ली है और वह इसके निष्कर्षों को भारत तथा शेष दुनिया के साथ साझा करेगा।

संयुक्त राष्ट्र, 31 जनवरी: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने श्रीलंका सरकार और लिट्टे से 2.5 लाख नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनवरी की प्रमुख विदेशी घटनाएं