अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनवरी माह में देश की प्रमुख घटनाएं

गुवाहाटी, 1 जनवरी: गृहमंत्री पी चिदंबरम के असम दौरे से कुछ घंटे पहले प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन उल्फा ने तीन विस्फोट किए जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

लखनऊ, 3 जनवरी: बसपा विधायक शेखर तिवारी और नौ अन्य आरोपियों के खिलाफ औरैया में पीडब्ल्यूडी इंजीनियर मनोज कुमार गुप्ता की हत्या के मामले में आरोपपत्र दायर।

श्रीनगर, 4 जनवरी: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने संप्रग के साथ छह साल पुराना रिश्ता तोड़ा और कांग्रेस तथा नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए गठबंधन किया।

नई दिल्ली, 5 जनवरी: पाकिस्तान पर कूटनीतिक दबाव बनाते हुए भारत ने उसे मुंबई हमलों में पाकिस्तानी नागरिकों के लिप्त होने के बारे में उपलब्ध ठोस सबूत सौंपे। यही सबूत अमेरिका, चीन और अन्य देशों को भी दिए गए।

जम्मू, 5 जनवरी: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के 11वें मुख्यमंत्री बने।

नई दिल्ली, 5 जनवरी: डीजल की कीमत घटाने और सर्विस टैक्स में छूट की मांग को लेकर ट्रांसपोर्टरों की देशव्यापी हड़ताल शुरू।   

नई दिल्ली, 6 जनवरी: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान की सरकारी एजेंसियों पर मुंबई हमलों में लिप्त होने का आरोप लगाया।

नई दिल्ली, 7 जनवरी: देश की चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज को लेकर जारी विवाद अब तक के सबसे बड़े कॉरपोरेट घोटाले के रूप में सामने आया। करीब 7,136 करोड़ रूपए के इस घोटाले के मद्देनजर न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज ने सत्यम कंप्यूटर के कारोबार पर रोक लगाई।

हैदराबाद, 9 जनवरी: सत्यम कंप्यूटर्स के संस्थापक रांमलिंग राजू और उनके भाई राम राजू गिरफ्तार। सरकार ने कंपनी का केंद्रीय बोर्ड भंग किया।

कोलकाता, 9 जनवरी: तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव में वाम मोर्चे से नंदीग्राम सीट छीनी।
   
नई दिल्ली, 14 जनवरी: पाकिस्तान द्वारा अपनी सेनाएं भारतीय सीमा की ओर भेजे जाने की पुष्टि करते हुए सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ने कहा कि अंतिम कदम के रूप में पाकिस्तान के विरूद्ध युद्ध सहित सभी विकल्प खुले हैं लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला करना देश के राजनीतिक नेतृत्व का काम है।

नई दिल्ली, 14 जनवरी: अभिनेता आमिर खान निर्देशित फिल्म 'तारे जमीं पर' ऑस्कर पुरस्कारों के लिए विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की दौड़ से प्रारंभिक चरण में ही बाहर।  
 
कोलकाता, 15 जनवरी: दादासाहेब फाल्के पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता तपन सिन्हा का 84 साल की उम्र में निधन।
   
हैदराबाद, 18 जनवरी: सत्यम प्रमुख रामलिंग राजू, उसके भाई और सहायक प्रबंध निदेशक रामाराजू और पूर्व मुख्य कार्याधिकारी वी श्रीनिवास को आंध्रप्रदेश सीआईडी ने हिरासत में लेकर पूछताछ की।

नई दिल्ली, 19 जनवरी: झारखंड में राष्ट्रपति शासन लागू। उपचुनाव हारने के बाद मुख्यमंत्री शिबू सोरेन का इस्तीफा।

मुंबई, 20 जनवरी: मालेगांव विस्फोट मामले में सेना के एक सेवारत अधिकारी सहित 14 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर।

जैसलमेर, 20 जनवरी: परमाणु संपन्न प्रक्षेपास्त्र ब्रह्मोस के नए संस्करण का पोखरण से सफल प्रायोगिक परीक्षण।
   
नई दिल्ली, 20 जनवरी: ब्रह्मोस के सफल प्रक्षेपण का दावा करने वाले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान ने कहा कि अंतिम समय में प्रक्षेपास्त्र का निशाना चूक गया।

नई दिल्ली, 22 जनवरी: चीन से कम कीमत में खिलौनों के आयात को लेकर भारतीय निर्माताओं की नाराजगी को देखते हुए भारत ने चीन से खिलौनों के आयात पर प्रतिबंध लगाया।

नई दिल्ली, 24 जनवरी: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सफल कोरोनरी बाइपास सर्जरी। हृदय में गतिरोध दूर करने के लिए पांच प्रत्यारोपण किए गए। यह ऑपरेशन 11 घंटे से अधिक समय तक चला।

हैदराबाद, 24 जनवरी: लेखा कंपनी प्राइसवाटर कूपर्स के दो भागीदार 7800 करोड़ रुपए के सत्यम घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार।
   
मुंबई, 24 जनवरी: भारतीय नाविकों को सोमाली समुद्री दस्युओं ने करीब दो महीने तक बंधक बनाने के बाद रिहा किया।
   
मंगलूर, 25 जनवरी: हिंदूवादी संगठनों के सदस्यों ने मंगलूर के पब में लड़के और लड़कियों पर हमला किया। उन्होंने यह हमला अश्लील तरीके से व्यवहार करने के आरोप में किया। पुलिस ने 10 हमलावरों को गिरफ्तार किया।

नई दिल्ली, 26 जनवरी: कड़ी सुरक्षा के बीच 60वां गणतंत्र दिवस मना।

नई दिल्ली, 26 जनवरी: सिक्किम पूर्ण सफाई हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बना। यह लक्ष्य सरकार के पूर्ण सफाई अभियान के तहत हासिल किए गए।   

नई दिल्ली, 27 जनवरी: पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरमण का निधन।

नई दिल्ली, 29 जनवरी: कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय गठबंधन बनाने से इंकार किया और कहा कि यह तालमेल सिर्फ राज्यों के स्तर तक रहेगा।
   
पटियाला, 31 जनवरी: एक सरकारी अस्पताल में इन्क्यूबेटर में रखे पांच नवजात शिशुओं की शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने से जलकर मौत।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनवरी माह में देश की प्रमुख घटनाएं