class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थ्रीजी स्पेक्ट्रम आवंटन में एक महीने की देरी संभव

थ्रीजी स्पेक्ट्रम आवंटन में एक महीने की देरी संभव

थ्रीजी मोबाइल सेवा के लिए स्पेक्ट्रम की बहुप्रतीक्षित नीलामी में लगभग महीने भर की देर हो सकती है और हो सकता है यह प्रक्रिया अगले साल मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जिसकी घोषणा जल्दी ही होनी है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि नीलामी प्रक्रिया फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह की बैठक के नतीजे के आधार पर नई तारीख तय करने की कोशिश की जा रही है। इसी बैठक में रक्षा मंत्रालय ने स्पेक्ट्रम खाली किए जाने पर सहमति जताई थी।

पिछले सप्ताह दूरसंचार मंत्री ए राजा ने कहा था कि नीलामी तय तारीख 14 जनवरी 2010 को ही होगी लेकिन अब यह असंभव लगता है, क्योंकि दूरसंचार विभाग ने अभी नोटिस इन्वाइटिंग अप्लिकेशन के ब्योरे पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

अधिकारियों के मुताबिक इसमें कम से कम पांच हफ्ते का वक्त लगेगा जिसके बाद नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी। साल के आखिर और क्रिसमस की छुटि्टयों के मद्देनजर एनआईए अगले साल जनवरी के मध्य में जारी किया जा सकता है।

सरकार को थ्रीज स्पेक्ट्रम की बिक्री से 25,000 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है। सरकार ने देश भर में स्पेक्ट्रम जारी किए जाने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का आरक्षित मूल्य तय किया है। स्पेक्ट्रम की कमी के बावजूद सरकार ने चार स्लाट बेचने का फैसला किया है। इसके लिए दो सरकारी दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल को एक़-एक स्पेक्ट्रम दिया जा चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:थ्रीजी स्पेक्ट्रम आवंटन में एक महीने की देरी संभव