अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2010 में खेलों के बड़े आयोजन

नई दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स
2010 भारत के लिहाज से खेलों के लिए काफी अहमियत रखता है। यही साल होगा जो अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेलों के लिए भारत की निष्ठा और प्रतिष्ठा तय करेगा। क्योंकि 2010 में बहुप्रतिक्षित नई दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स होने जा रहे हैं। 3-14 अक्टूबर तक नई दिल्ली 19वें कॉमनवेल्थ खेलों की मेजबानी करेगा। फिलहाल इन खेलों की तैयारियों और निर्माण कार्य पर बहस-मुबाहिस चल रही है, इसलिए भारत को अपनी साख बचाने के लिए इन खेलों की सफल मेजबानी करनी होगी। 19वें कॉमनवेल्थ खेलों में 72 देशों की टीमें 17 प्रतिस्पार्धाओं में मुकाबला करेगी।

नई दिल्ली में हॉकी वर्ल्ड कप
2010 में नई दिल्ली में ही 28 फरवरी से 13 मार्च तक पुरूष हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। मेजर ध्यान चंद स्टेडियम वर्ल्ड कप का मेजबान बनेगा। हालांकि अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) भारत में इन खेलों की तैयारी से खुश नहीं है। एफआईएच ने भारत को चेतावनी दी है कि अगर हॉकी वर्ल्ड कप की तैयारी समय रहते पूरी नहीं होती, तो भारत से इसकी मेजबानी छीनी जा सकती है। वैसे 18 जुलाई, 2008 को एफआईएच ने औपचारिक तौर पर नई दिल्ली को पुरूष हॉकी वर्ल्ड की मेजबानी देने की घोषणा की थी।

फुटबॉल वर्ल्ड कप
11 जून, 2010 को दक्षिण-अफ्रीका में एक महीने तक फुटबॉल के महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा। 19वें फीफा वर्ल्ड कप में दुनियाभर की 32 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसके सभी मैच दक्षिण-अफ्रीका के 9 शहरों के 10 स्टेडियमों पर खेले जाएंगें। फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला दक्षिण-अफ्रीका पहला अफ्रीकी देश है। वैसे दक्षिण-अफ्रीका को क्रिकेट वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और आईपीएल की मेजबानी का अनुभव हासिल है।

क्रिकेट
आईपीएल-3: 2009 में लोकसभा चुनावों की वजह से आईपीएल-2 के दक्षिण अफ्रीका जाने के बाद एक बार फिर भारतीय दर्शक अपनी धरती पर इंडियन प्रीमियल लीग का तीसरा वर्जन देख सकेंगें। आईपीएल-3 का पहला मैच 12 मार्च, 2010 को हैदराबाद में गत विजेता डेक्कन चार्जर्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाएगा। जबकि 25 अप्रैल को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में टूर्नामेंट का फाइनल मैच होगा। इस बार नागपुर, विशाखापट्टन, अहमदाबाद और धर्मशाला जैसे चार नए शहरों में भी आईपीएल के मैच खेले जाएंगे। यह पहली बार है जब आईपीएल के मैच किसी तटस्थ मैदान पर खेले जाने हैं। हालांकि आईपीएल-3 में भी कोई नई टीम नहीं दिखाई देगी, लेकिन इंडियन क्रिकेट लीग यानी आईसीएल के खिलाड़ियों की बोली जरूर लगने वाली है।

टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का तीसरा वर्जन 30 अप्रैल से 16 मई, 2010 तक वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के लीग मैचों का आयोजन बारबाडोस, गुयाना, सेंट किट्स और सेंटू लुसिया के स्टेडियमों पर होगा, जबकि 16 मई, 2010 को किंग्स्टन ओवल में फाइनल मैच खेला जाएगा। पहला टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में दक्षिण-अफ्रीका में खेला गया था जिसकी जीत का सहरा टीम इंडिया के सिर बंधा। 2009 में दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया, पाकिस्तानी टीम ने ये खिताब जीता। वैसे टी-20 वर्ल्ड कप हर दो साल  के अंतर पर खेला जाता है, लेकिन 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के बाद आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी, 2010 की जगह टी-20 वर्ल्ड कप आयोजन का फैसला किया है। इसलिए 2009 के बाद 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप सिर्फ एक साल के अंतर पर खेला जाएगा।

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप: न्यूजीलैंड में 15 जनवरी से आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड खेला जाएगा। गत विजेता भारत अफगानिस्तान से भिड़कर टूर्नामेंट के क्वालिफायर राउंड की शुरुआत करेगा और इसके बाद पाकिस्तान और वेस्टइंडीज का मुकाबला होगा। टूर्नामेंट के लिए 16 टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में भारत, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और हांगकांग हैं जबकि ग्रुप-बी में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और अमेरिका शामिल हैं। ग्रुप-सी में न्यूजीलैंड, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और कनाडा की टीमें हैं और ग्रुप-डी में पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2010 में खेलों के बड़े आयोजन