अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुनहरा है भारतीय अर्थव्यवस्था का अगला सालः अन्सर्ट एंड यंग

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर मजबूत औद्योगिक वृद्धि और घरेलू खपत में बढ़ोतरी के कारण अगले वित्त वर्ष में नौ प्रतिशत रह सकती है।

अर्न्‍स्ट एंड यंग फिनांशल सर्विसेज के भागीदार एवं राष्ट्रीय निदेशक अश्विन पारेख ने पीटीआई से कहा कि मुझे उम्मीद है कि अगले साल औद्योगिक उत्पादन अधिक होगा। सामान्य मानसून के साथ 2010-11 में वृद्धि दर नौ प्रतिशत पर पहुंच सकती है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से आठ प्रतिशत के बीच रह सकती है। आने वाले महीनों में निर्यात के आंकड़े बढ़ने की उम्मीद है और औद्योगिक वृद्धि दर करीब नौ से दस प्रतिशत रहने की संभावना है।

वैश्विक वित्तीय संकट के कारण पिछले वित्त वर्ष के दौरान वृद्धि दर घटकर 6.7 प्रतिशत पर आ गई, जो इसके पिछले तीन साल के कारण नौ प्रतिशत के करीब रही थी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रही, जबकि दूसरी तिमाही में बढ़कर 7.9 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो किसी भी विश्लेषक या विश्लेषण संस्थानों के अनुमान से अधिक था।

पारेख ने कहा कि बढ़ता राजकोषीय घाटा और खाद्य मुद्रास्फीति नीति निर्माताओं के सामने बड़ी चुनौती पेश करती रहेंगी। उन्होंने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी खराब मानसून के कारण हुई। हालांकि इस पर आपूर्ति प्रबंधन में कमी और मूल्य का भी असर पड़ा है।

अगले वर्ष की स्थिति के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनियों के बेहतर परिणाम और विदेशी संस्थागत निवेशकों की घरेलू बाजार में लिवाली की उम्मीद से बाजार में इसी प्रकार की प्रवृत्ति बरकरार रहने की संभावना है।

एंजल ब्रोकिंग की उपाध्यक्ष (शोध) सरबजीत कौर नांगरा का मानना है कि 2010 में कंपनियों के बेहतर प्रदर्शन से बाजार ऊपर चढ़ेगा और मझोली तथा छोटी कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रहने की संभावना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुनहरा है भारतीय अर्थव्यवस्था का अगला सालः अन्सर्ट एंड यंग
छठा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
दक्षिण अफ्रीका204/10(46.5)
vs
भारत206/2(32.1)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकटों से हराया
Fri, 16 Feb 2018 04:30 PM IST
छठा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
दक्षिण अफ्रीका204/10(46.5)
vs
भारत206/2(32.1)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकटों से हराया
Fri, 16 Feb 2018 04:30 PM IST
मैच 6
न्यूजीलैंड
vs
इंग्लैंड
सेड्डोन पार्क, हेमिल्टन, न्युज़ीलैंड
Sun, 18 Feb 2018 11:30 AM IST