अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठंड ने बढ़ा दी स्वाइन फ्लू की ताकत

ठंड ने बढ़ा दी स्वाइन फ्लू की ताकत

उत्तरी राज्यों में पारे में गिरावट के साथ ही स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार तापमान में गिरावट आने के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में फ्लू के संक्रमण बढ़ रहे हैं।

रविवार को स्वाइन फ्लू 180 नए मामले प्रकाश में आए हैं तथा 7 लोगों की मौत हुई है। आने वाले दिनों में यह खतरा और बढ़ने की आशंका है। उधर, मंत्रालय ने कहा कि मार्च-अप्रैल से पहले स्वाइन फ्लू के टीके के बाजार में आने की संभावना नहीं है। हैल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार देश में अब तक एक लाख लोगों का स्वाइन फ्लू टेस्ट किया गया। इनमें से 25 हजार में इसकी पुष्टि है। इनमें से 878 लोगों की मृत्यु हो गई तथा बाकी स्वस्थ हो गए हैं। रविवार को दिल्ली में 77 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। एक और व्यक्ति की मृत्यु के साथ ही यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 67 तक पहुंच गई है। जबकि हरियाणा में चार नए मामलों के साथ ही वहां रोगियों की संख्या 1850 तक पहुंच गई है।

उधर, पंजाब में 110 रोगियों का इलाज चल रहा है। इन राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना है कि ठंड में बढ़ोत्तरी के कारण स्वाइन फ्लू के रोगी बढ़ रहे हैं। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में 7 नए मामले प्रकाश में आए हैं तथा राज्य में 1163 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 9 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

उत्तराखंड में अब तक रोग की चपेट में आए 124 में से 10 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि हिप्र में 13 में से पांच लोग मौत के शिकार हुए हैं। जम्मू एवं कश्मीर में 84 लोग चपेट में हैं जिनमें से दो की मृत्यु हुई है। राजस्थान में 36 और गुजरात में 22 नए मामले प्रकाश में आए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठंड ने बढ़ा दी स्वाइन फ्लू की ताकत