अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिल सकती है हर माह आय

आमतौर पर लोग हर माह निश्चित आमदनी के लिए पोस्ट आफिस की मासिक आय योजना का सहारा लेते हैं। लेकिन पोस्ट आफिस में एक लिमिट से ज्यादा पैसा निवेश नहीं किया जा सकता है। ऐसे में म्यूचुअल फण्ड की डेट योजनाओं में पैसा लगाया जा सकता है जो मासिक आय जैसे विकल्प देती हैं।

डेट योजनाओं में एकत्र पैसे का निवेश सरकारी और निजी कंपनियों की बाण्ड में निवेश किया जाता है। ज्यादातर बाण्ड की रेटिंग होती है  और म्यूचुअल फण्ड उच्च रेटिंग के बाण्ड में ही निवेश करते हैं। ऐसा होने से निवेशकों के पैसे की सुरक्षा बढ़ जाती है।

इन योजनाओं में हर तरह का विकल्प रहता है। कई योजनाएं विशेष तौर पर हर माह लाभांश देने के उद्देश्य से चलाई जाती हैं। ऐसी योजनाओं को मंथली इनकम प्लान या मासिक आय योजना कहते हैं। हालांकि पोस्ट आफिस की तरह यहां पर हर माह कुछ न कुछ पैसा मिलेगा इसकी गारंटी नहीं होती है लेकिन ज्यादातर योजनाओं ने हर माह लाभांश देने का रिकार्ड कायम रखा है।

निवेशकों को अगर इन फण्ड से थोड़ा ज्यादा की उम्मीद हो तो इन्हीं में से ऐसे फण्ड छांट सकते हैं जो योजना में एकत्र पैसे का एक मामूली हिस्सा शेयर में भी निवेश करते हैं। ऐसा करने से निवेशकों का आमतौर पर रिटर्न थोड़ा रिटर्न बढ़ जाता है। लेकिन थोड़ा सा ही रिस्क भी बढ़ जाता है। इसलिए मासिक आय योजनाओं में निवेश करते वक्त इस बात का विचार जरूर कर लेना चाहिए। इन फण्ड के प्रबंधक सरकारी बाण्ड और निजी कंपनियों की एफडी सहित बाण्ड में निवेश करते हैं। यह छोटी अवधि से लेकर कई साल तक की होती हैं। एक बार निवेश के बाद फण्ड कंपनियां अच्छे ग्राहक मिलने पर इन बाण्ड या एफडी को बेचती भी रहती हैं। इस काम स्मार्ट फण्ड प्रबंधक अपने निवेशकों के लिए ज्यादा फायदा जुटा लेते हैं। इसलिए निवेश से पहले फण्ड प्रबंधक की योग्याता को एक पैमाना जरूर बनाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिल सकती है हर माह आय