class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएचयू ने किया आठ पूर्व छात्रों को सम्मानित

पूर्व केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री हरिकिशोर सिंह ने कहा है कि महामना की 150वीं जयंती अवसर पर देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में उनके नाम पर चेयर स्थापित की जानी चाहिए। ज्ञात हो कि 25 दिसंबर 2010 से 25 दिसंबर 2011 तक मालवीय जी की 150वीं जयंती समारोहों का आयोजन होना है। श्री सिंह रविवार को बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में आयोजित चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय पूर्व छात्र समागम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि थे।

श्री सिंह ने कहा कि यह उपयुक्त अवसर है कि सरकार व यूजीसी दिल्ली, मुम्बई, मद्रास, पटना आदि प्रमुख विश्वविद्यालयों में मालवीय जी के नाम पर पीठ स्थापित करे। इसके अलावा देश के सभी विश्वविद्यालयों में मालवीयजी के नाम पर स्मृति व्याख्यानों का आयोजन भी होना चाहिए। 1948 से 54 तक बीएचयू से इंटर, बीए व एमए (राजनीति विज्ञान) करने वाले श्री सिंह ने कहा कि कुछ लोग मालवीयजी को साम्प्रदायिक कहते हैं। यह बात सुसंगठित साजिश के तहत फैलाई गई है और बिल्कुल गलत है। इस धारणा को दूर करने की जरूरत है।
अध्यक्षता कुलपति प्रो. डीपी सिंह ने की। स्वागत एलुमनी सेल के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह व सेमिनार की रिपोर्ट प्रो. एके त्रिपाठी ने प्रस्तुत की। संचालन प्रो. ऊषा किरन राय व धन्यवाद ज्ञापन प्रो. आरएस दुबे ने किया। मौके पर कुलपति प्रो. डीपी सिंह ने हरि किशोर सिंह, न्यायमूर्ति एसके तिवारी, प्रो. राघव गौढ़ा, मार्कण्डेय राय, अतुल परवतियार, गुवाहाटी विवि के पूर्व कुलपति प्रो. निर्मल कुमार चौधरी, योगेश उपाध्याय व चन्द्रकान्त द्विवेदी को सम्मानित किया।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएचयू ने किया आठ पूर्व छात्रों को सम्मानित