class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

310 किस्म के कुत्ते एक साथ

रविवार को गुड़गांव केनेल क्लब द्वारा 9 और 10 वां नेशनल ऑल डॉग शो ब्रीड चैंपियनशिप आयोजित की गई। डॉग शो में 310 कुत्ते शामिल हुए। एक से बढ़कर एक अनोखे कुत्ते देश के विभिन्न हिस्सों से आकर साइबर सिटी के लोगों को लुभा रहे थे।

सेक्टर15 स्थित सालवान स्कूल में डॉग शो के दर्शक दिन भर मैदान में जमे रहे। एक साथ 51 पग देखकर बच्चों की खुशी देखने लायक थी। काला और सफेद पग काली पॉरमेरियन, छोटा सा बिल्ली की साइज का चिहुआ हु़आ और भालू नुमां सेंट बर्नाड- लोगों ने इस शो के माध्यम से कई दुर्लभ किस्म के कुत्ते देखे।

केनेल क्लब ऑफ गुड़गांव के सचिव संजय कपूर ने बताया कि यह देश का सबसे बड़ा डॉग शो है। शो के माध्यम से अपने पालतू जानवरों के रखरखाव की दिशा में भी डॉग लवर्स का मार्ग दर्शन होता है। एक अच्छी ब्रीड को संभाल कर रखना भी एक कला है। सुरक्षा की दृष्टि से अकेलेपन को भुलाने के लिए और बच्चों को साथ दिलाने के लिए लोग कुत्तों को रखना पसंद कर रहे हैं।

इस शो में कई ऐसे कुत्ते थे जो अपनी किस्म के अकेले थे। यूटिलिटी ग्रुप में एकिता जिसका नाम था आसरा फार्मस कस्बियन ब्लीस एट मेलडोर, चाऊ  चाऊ रोजर, ट्वॉय ग्रुप में चिहुआ-हुआ चिन्नी, बुल टेरियन बिल्लू  साइबेरियन हस्की ज्यूंजार डिओ,वर्किग ग्रु़प में न्यू फाउंलैंड फील माई हार्ट टेंडर इ बोनी जैसे शो में अपनी ब्रीड के अकेले कुत्ते होने के कारण लोगों के आकर्षण के केन्द्र रहे।

डॉग शो में 310 कुत्ते शामिल हुए। इनमें ट्वॉय ग्रुप में चिहुआ हुआ, मिनिएचर पिंक्सचर, पिकिनिज, पॉरमेरियन, और पग शुमार थे। टेरियन ग्रुप में बुल टेरियर, यूटिलिटी ग्रुप में एकिता, बुल डॉग, चाउ चाउ, डालमेशियन, फ्रेंच बुल डॉग, ल्हासा आपसो, स्मॉल इंडियन स्पिट्ज जैसी किस्में शामिल थी।

हाउंड ग्रुप में अफगान हाउंड, बेसेट हाउंड, बीगल, डेसांड, व्हीपेट जैसे कुत्तों की किस्में शो में दिखी। गन डॉग समूह में  कॉकर स्पेनियल, गोल्डेन रिट्रीवर, लैब्राडोर, अमेरिकन कॉकर स्पेनियल, वेरीमारनर, वर्किग ग्रुप में बॉक्सर, बुल मस्टिफ, डोबरमैन, डोगी डी बोरडोक्स, इंग्लिश मस्टिफ, ग्रेट डेन, नेपोलटन मस्टिफ न्यू फाउंडलैंड, रॉट विलर, सेंट बर्नाड, साइबेरियन हस्की, तिब्बतन मस्टिफ जैसी किस्मों के कुत्ते शामिल हुए। पेस्टोरेल समूह में जर्मन शेफर्ड शामिल था। शो के जज चेन्नई से नेशनल केनेल क्लब के अध्यक्ष सीवी सुदर्शन और गुड़गांव के शरत शर्मा रहे।

इस शो में कई प्रमुख लोगों के कुत्ते भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र था। पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के पुत्र एडी शर्मा का एकिता आसरा फार्मस कस्बियन ब्लीस एट मेलडोर अपनी नस्ल का अकेला कुत्ता होने के कारण डॉग लवर्स के आकर्षण का केन्द्र रहा। भारत तिब्बत सीमा पुलिस के कई कुत्ते भी इस शो में शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:310 किस्म के कुत्ते एक साथ