class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाड़ी खरीदते समय

कार खरीदने का सपना पूरा करने के लिए अब लोगों के पास लोन का ऑप्शन है। ऐसे में लोन लेने से पहले, इससे जुड़े कुछ पहलुओं को समझना जरूरी है।
आर्थिक स्थिति: यह सबसे पहला कदम है। यह सुनिश्चित करें कि कितना खर्च आप वहन कर सकते हैं। अपने मासिक बजट को जोड़ लें। अपने मासिक खर्च मसलन मोर्गेज, फोन, ट्रांसपोर्ट का भी आकलन कर लें। ध्यान रखें कि कार खरीदने में मासिक किस्त और डाउन पेमेंट के अलावा लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, गैस के खर्च भी शामिल होते हैं। ऐसे में इन खर्चो को भी जेहन में रखें और इन्हें भी अपने मासिक बजट की गणना करने में जोड़े। इसके बाद आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आप कार का कितना पेमेंट कर सकते हैं। सामान्यत: अपनी कुल आय के 20 प्रतिशत भाग को कार के पेमेंट के रूप में प्रयोग करना आदर्श स्थिति माना जाता है।
ब्रांड: अपने मासिक बजट का आकलन कर लेने के बाद गौर करें कि कौन सी कार जो आपको पसंद भी है और आपके बजट में समा सके। कार चुनते समय अपनी जरूरतों को नोट कर लें। साथ ही कार का माइलेज, कार्गो स्पेस, कप होल्डर के बारे में पूरी जानकारी कर लें।
होमवर्क: कार के बारे में पूरी तरह रिसर्च कार लें। इसके लिए आप इंटरनेट, कार डीलर का सहारा ले सकते हैं। इंटरनेट में अपनी सर्च को अगर कार के मॉडल, लुक और वर्ष के आधार पर सीमित कर लेंगे तो आपकी सर्च एक दायरे में सिमट जाएगी। यह भी ताकीद कर लें कि कार के साथ कौन सी एसेसरीज मिलेगी। लोन के बारे में बैंक, कंपनियों, डीलर से जानकारी करें। ब्याज दरों पर भी गौर करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गाड़ी खरीदते समय