अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिबू सोरेन 30 दिसंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिबू सोरेन 30 दिसंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

झारखंड के राज्यपाल के शंकरनारायणन ने रविवार को झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन को प्रदेश में नई सरकार बनाने का न्यौता दे दिया। राजभवन सूत्रों ने बताया कि सोरेन की राज्यपाल से 10 मिनट की मुलाकात हुई। उसके बाद राज्यपाल ने उन्हें 30 दिसंबर को दोपहर दो बजे शपथ लेने का निमंत्रण दे दिया।

झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन 30 दिसंबर को झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इससे पहले सोरेन ने शनिवार को राज्यपाल के शंकरनारायण को 42 विधायकों की सूची सौंप कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था। इस सूची में झामुमो व भाजपा के 18-18, आजसू के 5 तथा झारखंड जनाधिकार मंच का एक सदस्य शामिल थे। इसमें भाजपा का सहयोगी दल जदयू शामिल नहीं था।

भाजपा ने विधानसभा चुनाव शिबू सोरेन को दागी बताते हुए लड़ा था, लेकिन अब उसका कहना है कि सोरेन कोर्ट से बरी हो चुके हैं, इसलिए वे दागी नहीं रहे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप बालमुछु समर्थन हासिल करने के लिए अपने विधायकों के साथ आजसू नेता सुदेश महतो के घर गए थे, लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा क्योंकि महतो घर पर नहीं थे।

शिबू सोरेन ने पहले ही कह दिया था कि जो भी उन्हें मुख्यमंत्री बनाएगा, वह उसी से समर्थन लेंगे। कांग्रेस व उसकी सहयोगी बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम (पी) ने सोरेन को कोई भाव नहीं दिया। इसके बाद सोरेन के पास भाजपा से समर्थन लेने के सिवा कोई चारा नहीं बचा था। महज कुछ दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटे राजनाथ सिंह को नए अध्यक्ष नितिन गडकरी ने झारखंड में सरकार बनवाने का जिम्मा सौंपा था।

शिबू सोरेन के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री पद की कुर्सी भाग्यशाली नहीं रही। वह मुख्यमंत्री रहते हुए उपचुनाव हार चुके हैं। इस बार उन्हें फिर उपचुनाव लड़ना होगा। यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के समर्थन से झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके शिबू सोरेन 2002 में भाजपा की मदद से राज्यसभा के सदस्य बन चुके हैं। यह अलग बात है कि उसी साल दुमका से उपचुनाव में जीतने के बाद उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शिबू सोरेन 30 दिसंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ