class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीटर ने शिबू को मुख्यमंत्री बनने के लिए समर्थन दिया

जनता दल यूनाईटेड के नवनिर्वाचित विधायक गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर ने इस वर्ष जनवरी में तमाड़ विधानसभा के उप चुनाव में तात्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को पराजित किया था और फिर इसी माह को उन्होंने सोरेन को मुख्यमंत्री बनने के लिए अपना समर्थन दे दिया।

पीटर जनवरी में झारखंड पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे और सोरेन को हराकर अपनी एक अलग पहचान कायम की थी। पीटर को चुनाव जितवाने में उस समय एनोस एक्का ने अहम भूमिका निभाई थी हांलाकि एक्का को इसके कारण मंत्री पद भी गवाना पडा था। पीटर विधायक बनने के बाद विधानसभा का मुंह भी देख नहीं पाए और प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लग गया और विधानसभा को निलंबित कर दिया गया। बाद में झारखंड विधानसभा को भंग भी कर दिया गया। दरअसल सोरेन को छह माह के अंदर विधानसभा का सदस्य बनना था लेकिन पीटर से मिली हार के कारण वह इस अर्हता को पूरा नहीं कर पाए और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पडा। सोरेन सांसद रहते हुए ही 27 अगस्त 2008 को मुख्यमंत्री बने थे।
 
पीटर बाद में झारखंड पार्टी से अपना नाता तोडा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से प्रभावित होकर जदयू में शामिल हो गए। जदयू ने पीटर को इस बार विधानसभा के चुनाव में तमाड से उम्मीदवार बनाया और उन्होंने इस क्षेत्र से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। जदयू आलाकमान ने अपने दोनों विधायकों को सोरेन को समर्थन देने का निर्देश दिया। इसके बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने कल समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा। इस दौरान श्री पीटर भी महतो के साथ थे। पीटर ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री के निर्देश पर उन्होंने सोरेन को अपना समर्थन दिया है। बाद में पीटर ने सोरेन से भी उनके आवास पर जाकर उनसे शिष्टाचार भेट की। संभावना यह व्यक्त की जा रही है कि सोरेन के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में पीटर मंत्रिपरिषद के सदस्य होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीटर ने शिबू को मुख्यमंत्री बनने के लिए समर्थन दिया