DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरहद पार पहुंची दिल्ली मेट्रो, हादसों ने लगाई ब्रेक

दिल्ली की पहचान बन चुकी मेट्रो ट्रेन ने पिछले साल दिल्ली की सीमाओं से बाहर अपनी बांहें फैलाईं हालांकि इस दौरान कुछ हादसों के कारण मेट्रो की बेदाग छवि धूमिल हुई। इस साल कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने दिल्ली मेट्रो में सवारी की, मेट्रो को अब तक की सर्वाधिक कमाई हुई और बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन की फिल्म 'पा' की शूटिंग भी इस साल दिल्ली मेट्रो ट्रेन में हुई।

जमरूदपुर में गिरा पुल
12 जुलाई को दिल्ली मेट्रो का एक निर्माणाधीन पुल ढहने से एक इंजीनियर सहित छह व्यक्तियों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए। यह दुर्घटना लाजपतनगर के जमरूदपुर में लेडी श्रीराम कॉलेज के निकट पुल का खंभा गिर जाने के कारण हुई। मृतकों में परियोजना का ठेका लेने वाली कंपनी गैमन इंडिया का एक इंजीनियर भी था।

दिल्ली मेट्रो ने हादसे का कारण खंभे के डिजाइन की समस्या को बताया। हादसे की जिम्मेदारी लेते हुए दिल्ली मेट्रो के प्रमुख ई श्रीधरन ने इस्तीफा दे दिया, लेकिन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने उसे नामंजूर कर दिया।

इस हादसे के अगले दिन, इसी स्थान पर मलबे की सफाई के दौरान, गिरे हुए पुल के टुकड़ों के बीच फंसे लाँचर को निकालते समय दो क्रेनें गिर पड़ीं, जिससे चार लोग घायल हो गए।

इसके बाद पंजाबी बाग इलाके के अशोक पार्क मेट्रो स्टेशन में 22 जुलाई को निर्माणाधीन स्थल पर एक क्रेन द्वारा उठाई गई एक स्टील की बीम की चपेट में आकर एक मजूदर मारा गया।

मेट्रो से निकला धुंआ
17 जुलाई को रामकृष्ण आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के ऊपर लगे एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के क्षतिग्रस्त होने से धुंआ फैल गया और यात्री आग की आशंका के कारण घबरा गए।

यमुना बैंक से द्वारका जा रही यह यात्रा से पहले कुछ मिनट रूकी रही और द्वारका तक रियर कोच के पैंटोग्राफ के सहारे गई। इस घटना के कारण सिर्फ एक ही ट्रिप रद्द की गई।


पटरी से उतरी मेट्रो
द्वारका-यमुना बैंक लाइन पर 12 अगस्त को मेट्रो ट्रेन का एक डिब्बा मानवीय त्रुटि के कारण पटरी से उतर गया, जिसके कारण इसमे सवार 35 यात्रियों को मुश्किल वक्त से गुजरना पड़ा। इस सिलसिले में चालक को निलंबित कर दिया गया।   

13 सितंबर को दिल्ली मेट्रो की एक ट्रेन के अगले कोच के दो पहिए पूर्वी दिल्ली में यमुना पुल के पास पटरी से उतर गए, जिससे उसमें सवार 14 यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। डीएमआरसी ने एक जूनियर इंजीनियर को निलंबित कर दिया और जांच के आदेश दे दिए। इस दुर्घटना के कारण यमुना बैंक और इंद्रप्रस्थ स्टेशनों के बीच करीब नौ घंटे तक मेट्रो सेवाएं बाधित हुईं।

सुरंग में हुआ अंधेरा
आठ नवंबर को दिल्ली मेट्रो की एक ट्रेन बिजली आपूर्ति ठप हो जाने से राजीव चौक के पास करीब एक घंटे तक रूकी रही और कथित तौर पर इसका एक हिस्सा सुरंग के भीतर था। सैकड़ों यात्रियों के लिए यह भयावह अनुभव था।
 
रेल परिचालक द्वारा शांति बनाए रखने की उद्घोषणा करने के बावजूद भयभीत यात्री आपातकालीन द्वार खोल कर पटरी पर चहलकदमी करने लगे। यह ट्रेन द्वारका सेक्टर-नौ जा रही थी।

हादसों के बीच बढ़ा किराया
19 नवंबर को साउथ दिल्ली में मेट्रो स्थल पर धातु के एक गर्डर के गिरने से दो व्यक्ति घायल हो गए। छह दिसंबर को दक्षिण दिल्ली के गोविंदपुरी मेट्रो स्टेशन के निर्माणाधीन भवन से गिरकर तीन मजदूर घायल हो गए।

लगातार हो रहे हादसों की वजह से मेट्रो ट्रेन की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए। लेकिन प्रबंधन ने दावा किया कि सुरक्षा मानकों से कोई समझौता नहीं किया जा रहा है। इस साल मेट्रो ने अपने किराए में जब वृद्धि की तो लोगों ने नाराजगी जताते हुए सुरक्षा संबंधी सवाल पहले उठाए।

..जब राहुल बाबा और खली ने की सवारी
21 अगस्त को राजधानी में जम कर बारिश हुई और ट्रैफिक जाम हो गया। आखिरकार छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे के बाद रायपुर से राजधानी लौटे कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को मेट्रो में यात्रा करनी पड़ी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे राहुल ने द्वारका से मेट्रो ट्रेन पकड़ी और राजीव चौक उतरे। यहां से उनका निवास स्थान 10 जनपथ करीब दो किलोमीटर दूर है।

इस दिन हुई भारी बारिश ने दिल्ली मेट्रो को खासा फायदा भी पहुंचाया। बारिश के दौरान मेट्रो ट्रेन में लगभग 8.80 लाख यात्रियों ने सवारी की, जो रोज के औसत से लगभग एक लाख ज्यादा था। इससे मेट्रो को लगभग एक करोड़ के अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति हुई। ऐसी ही कमाई मेट्रो को विश्व व्यापार मेला के दौरान हुई।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डब्ल्यूडब्ल्यूई में भारत का नाम रोशन करने वाले दलीप सिंह राणा उर्फ द गेट्र खली ने दस नवंबर को मेट्रो की यात्रा की।

मेट्रो में पहुंच पा
बालीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन की बहुचर्चित फिल्म 'पा' की कुछ शूटिंग दिल्ली मेट्रो में भी हुई। एक जून से शुरू हुई यह शूटिंग तीन दिन तक चली और इसके लिए डीएमआरसी को एक लाख रूपए प्रति घंटा की दर से किराया दिया गया। इसके अलावा सिक्यूरिटी डिपॉजिट, बैंक गारंटी और इन्श्योरेंस की राशि भी दी गई। एस बाल्की की इस फिल्म की शूटिंग में अमिताभ, अभिषेक बच्चन और विद्या बालन ने भाग लिया।

सरहद पार मेट्रो
दिल्ली मेट्रो लंबे इंतजार के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर निकलते हुए 12 नवंबर को नोएडा पहुंच गई। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने इस नवनिर्मित 13.1 किलोमीटर लंबी लाइन का उद्घाटन किया।
साथ ही आनंद विहार मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन भी इसी साल हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरहद पार पहुंची दिल्ली मेट्रो, हादसों ने लगाई ब्रेक