class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रियलिटी शो: स्वंयवर से लेकर बच्चे पालने तक का ड्रामा

मनोरंजन की दुनिया के इतिहास में वर्ष 2009 रियलिटी शो के नाम पर पहचाना जाएगा। ऐसे शो न केवल दूल्हा-दुल्हन खोजने में मददगार साबित हुए, बल्कि एक-दूसरे के सच को भी सामने लाए। लोकप्रियता के नए आयाम छूने की चाहत में रियलिटी शो रिश्ते बनाने तक ही नहीं रूके। इन शोज ने शादियां भी कराईं और बच्चे पालने का प्रशिक्षण भी दिया।

स्वयंवर का नाटक 
रियलिटी शोज को सबसे जल्दी लोकप्रियता का रास्ता बनते देख ही ड्रामा क्वीन राखी सावंत ने पूरे साल इसी का दामन थामे रखा। राखी ने एनडीटीवी इमेजिन पर राखी का स्वयंवर के रूप में अपना स्वयंवर रचा, जिसने अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की। हालांकि राखी को शो की बदौलत मिले अपने वर इलेश परुजानवाला का साथ नहीं भाया और कुछ ही दिनों में स्वयंवर के धागे टूटते दिखे। इस स्वयंवर की लोकप्रियता के रथ पर सवार चैनल ने अब राहुल महाजन के स्वयंवर का फैसला किया है, जो कुछ ही दिनों में चैनल पर प्रसारित होगा। इस शो में बालाएं राहुल को शादी के लिए मनाती दिखेंगी।

कड़वा सच
स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला सच का सामना साल का सबसे सनसनीखेज रियलिटी शो बन कर उभरा। शो के कंटेट पर आपत्ति उठाते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसे एक कारण बताओ नोटिस भी भेजा। शो को देख कर देश के दो अलग-अलग इलाकों से दो लोगों के आत्महत्या करने के मामले ने भी खासा तूल पकड़ा। अमेरिका के रियलिटी शो मूमेंट ऑफ ट्रुथ पर आधारित शो सच का सामना में क्रिकेटर विनोद कांबली, अभिनेत्री रूपा गांगुली और बॉबी डार्लिंग सहित कई लोगों ने अपने जीवन के कई सनसनीखेज राज खोले। कांबली के इस सच ने तो हंगामा ही मचा दिया कि अगर सचिन चाहते तो बुरे वक्त में उनकी मदद कर सकते थे।

बिग बॉस में बिग बी
कलर्स के शो बिग बॉस-3 में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी से लेकर कमाल रशीद खान (केआरके) की मौजूदगी के बाद भी सब पर भारी रहे शो के एंकर- अमिताभ बच्चन। अमिताभ भले ही शो में कुछ ही समय के लिए आते हों, लेकिन उनकी छोटी सी भूमिका ने भी शो की टीआरपी बढ़ाने में अहम योगदान दिया। विंदु दारा सिंह बिग बॉस बने जबकि प्रवेश राणा दूसरे पायदान पर रहे। इस बार बिग बॉस में जहां केकेआर का गुस्सा छाया रहा वहीं जर्मनी की मॉडल क्लॉडिया सिएस्ला और वाइल्ड कार्ड एंट्री पाए मिस्टर इंडिया प्रवेश राणा के रोमांस ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं। आकर्षक क्लॉडिया ने शो में आने के बाद हिंदी भी सीख ली।    

टीवी पर परफेक्ट ब्राइड
राखी का रिश्ता जहां एक तरफ जुड़ने के बाद टूटने की कगार पर दिखा, वहीं स्टार प्लस पर लक्स परफेक्ट ब्राइड की रूंपा राय परफेकट ब्राइड बन कर हिमेश चौहान के साथ सात फेरों के बंधन में बंध गईं। लक्स परफेकट ब्राइड भावी दुल्हनों के अलावा जजों के कारण भी चर्चा में रहा। शो की जज अमृता राव और मलायका अरोड़ा खान ने परफेक्ट ब्राइड बनने की इच्छुक लड़कियों को खूबसूरती बढ़ाने के नुस्खों के साथ भावी जीवन के लिए ढेर सारी सलाहें भी दीं। रियलिटी शो की कामयाबी की गारंटी को देखते हुए ही स्टार प्लस ने अगले साल से एक नए शो महायात्रा की योजना बनाई है, जो धर्म और परिवार के संबंधों की पड़ताल करेगा।

खतरों के खिलाड़ी
दुल्हन बनने के लिए लड़कियों ने इस साल रियलिटी शो में जहां खुद को घरेलू रंग में ढाला, वहीं अक्षय कुमार कलर्स चैनल पर कई लड़कियों को खतरों के खिलाड़ी-2 में फौलादी करतबों के लिए प्रोत्साहित करते नजर आए। कोई लड़की केंचुओं के बर्तन में मुंह डालती नजर आई तो कोई हवाई जहाज पर डेयर करती दिखाई दी। आखिर में अनुष्का मनचंदा ने सबको मात दी।
    
खुले पिछले जन्म के राज
पिछले जीवन के रहस्यों को जानने की इच्छा को एनडीटीवी इमेजिन ने राज पिछला जन्म का दिखा कर कैश किया। पिछले दिनों शुरू हुए इस शो में लोगों को पिछले जन्म में ले जाकर उनकी समस्याएं और डर दूर करने का दावा किया जा रहा है। पास्ट लाइफ रिग्रेशन थैरेपी पर आधारित इस शो के एंकर रवि किशन बने। इस शो के डायरेक्टर और कॉन्सेप्ट राइटर सुपवित्र बाबुल के मुताबिक ये शो उनकी ढाई साल की रिसर्च का ही नतीजा है। बाबुल ने कहा कि आने वाले वक्त में भी शो में राज तो जरूर खुलेंगे लेकिन सच का सामना की तरह नहीं। साथ ही उनका दावा है कि यह शो ऑरिजन और पूरी तरह से भारतीय भी है।

रियलिटी का इमोशनल अत्याचार
साल का अंत होते-होते यूटीवी बिंदास एक नया रियलिटी शो इमोशनल अत्याचार लेकर आया। म्यूजिक और डांस से अलग यह शो प्यार और साथी के प्रति ईमानदारी को दुनिया के सामने लाने की एक कोशिश रही। शो के दौरान एक साथी की हरकतें छिपे कैमरे में कैद होंगी, जिन्हें दूसरा साथी देख सकेगा। रियलिटी शो से मिल रही लोकप्रियता का चाव कई बड़े घरों के बच्चों को भी इसकी ओर खींच लाया और ऐसे ही कई युवा यूटीवी बिंदास के शो द बिग स्विच में झुग्गियों में काम करते नजर आए।

शो के माध्यम से अमीर साथी अपने गरीब साथी के सपने पूरे करते नजर आए। अपनी तरह के इस अनूठे शो में देश भर के लोगों ने अमीर घरों के बच्चों और हस्तियों को भैंसों को नहलाते और उनका गोबर साफ करते हुए भी देखा। द बिग स्विच के प्रसारण से पहले कहा गया था कि इसमें कैटरीना कैफ भी भाग ले रही हैं,  लेकिन बाद में कैटरीना ने सेहत का हवाला देकर इससे कन्नी काट ली।


मासूमियत को किया कैश
इन शोज ने शादियां कराने के साथ-साथ जोड़ों को बच्चे पालने का प्रशिक्षण भी दिया। ऐसा सबसे चर्चित शो एनडीटीवी इमेजिन पर पति पत्नी और वो के रूप में प्रसारित हुआ, जिसमें रियलिटी शो की रानी राखी सावंत एक बार फिर अपने मंगेतर इलेश परुजानवाला के साथ नजर आईं। साथ ही इसमें रूपहले पर्दे की कई दूसरी जोड़िया भी दिखाई दीं। शो में मासूम बच्चों को कई दिनों तक इन जोड़ियों के पास छोड़ा गया और इन्हें बच्चों की माता-पिता की तरह ही देखभाल करनी थी। जबकि इन असल अभिभावक मॉनिटर पर जोड़ियों के सब हरकतों को देख रहे थे। इस शो के जरिए बच्चों की मासूमियत को खूब भुनाया गया।   

डीपीएल की रानी   
रियलिटी शो में इस वर्ष सबसे ज्यादा चर्चित चेहरा रहा अभिनेत्री रानी मुखर्जी का। रानी सोनी पर प्रसारित होने वाले डांस प्रीमियर लीग में जज के रूप में दिखीं। इस शो ने देश भर के बहुत से लोगों को अपने डांस टैलेंट दिखाने का मंच दिया। शो का फाइनल अब प्रसारित होने वाला है। इस शो में अलग-अलग कॉरियोग्राफरों ने अपनी टीमें बनाई जिन्हें रानी और श्यामक डावर जज करते नजर आए।

सल्लू मियां का दम
इस साल सलमान खान भी अपना दम दिखाने के लिए रियलिटी शो के मंच पर उतरे। सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित हुआ यह शो सफल रहा। दस का दम-2 में इस बार सेलीब्रिटी के अलावा आम आदमी भी पहुंचा। साथ ही टीवी चैनल की हस्तियों ने भी सलमान के साथ शो में खेल का मजा उठा।

हंसे तो दर्शक फंसे
इस बार भी टीवी चैनलों ने लाफ्टर शो के हंसाने का आइडिया खूब आजमाया। टीवी पर एक से एक कॉमेडी शो आए, जिनमें घुमा-फिराकर एक जैसे प्रतिभागी ही नजर आए। कॉमेडी सर्कस, हंसी के फटके और लॉफ्टर चैलेंज  ने दर्शकों को काफी हंसाया। साथ ही इन कॉमेडी शो ने ज्यादा से ज्यादा टीआरपी पाने के लिए खूबसूरत और कम कपड़ों के एंकर रखकर हंसी में ग्लैमर का तड़ाका भी लगाया।   

सुरों का मुकाबला
गायन के क्षेत्र में सारेगामापा ने इस साल भी कई प्रतिभाओं को इस मंच पर पहचान दिलाई। हेमंत बृजवासी लिटिल चैंप के चैंपियन रहे। नई दिल्ली में हुए इस शो के ग्रैंड फिनाले ने काफी दर्शकों को बंटोरा। इसके अलावा साल भर में डांस इंडिया डांस और झलक दिखला जा में डांस का टैलेंट भी देखने को मिला। साल के आखिर में स्टार प्लस पर म्यूजिक का महामुकाबला भी शुरू हुआ, जिसमें शंकर महादेवन, शान, हिमेश रेशमिया, श्रेया घोषाल, मीका, मोहित चौहान जैसे दिग्गज अपनी टीमों के साथ मंच पर उतरे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रियलिटी शो: स्वंयवर से बच्चे पालने तक का ड्रामा