DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमाई में अव्वल रहे धोनी, वुड्स, बैकहम और फेडरर

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2009 में ज्यादातर समय न सिर्फ दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज रहे बल्कि कमाई के मामले में भी उन्होंने सभी क्रिकेटरों को मीलों पीछे छोड़ा। वहीं गोल्फर टाइगर वुड्स, फुटबॉलर डेविड बैकहम, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने इस साल अपने-अपने खेल और प्रायोजकों से अच्छी खासी रकम बटोरी।

धोनी बने कमाऊ क्रिकेटर
धोनी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड और इंडियन प्रीमियर लीग के अलावा विभिन्न कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर के रूप में इस साल करोड़ों रुपये की कमाई की। प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार उनकी एक साल की आमदनी लगभग 50 करोड़ रुपये है और उनका एक रन लगभग दो लाख 64 हजार रुपये का बैठता है।

अगर दूसरे क्रिकेटरों की कमाई के बारे में बात करें तो फोर्ब्स के हिसाब से सचिन तेंदुलकर की वार्षिक कमाई लगभग 39 करोड़, युवराज सिंह की 27 करोड़, राहुल द्रविड़ की 24 करोड़ तथा सौरव गांगुली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की लगभग-लगभग 17 करोड़ रुपये है।

पत्रिका ने सितंबर में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि धोनी एक साल में एक करोड़ डॉलर की कमाई के बैरियर को छूने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं। इसमें कहा गया है कि धोनी हमारी सूची में पहले स्थान पर हैं और वर्ष में एक करोड़ डॉलर की कमाई करने वाले पहले क्रिकेटर हैं। क्रिकेटरों की इस कमाई में हालांकि उनकी विज्ञापनों आदि से अर्जित आय भी शामिल है जबकि गोल्फर, फुटबॉलर और टेनिस खिलाड़ी केवल अपने खेल के दम पर इससे ज्यादा कमाई करते रहे हैं।


वुड्स की कमाई
टाइगर वुड्स साल के अंतिम महीने में गोल्फ कोर्स से इतर अपनी हरकतों के कारण चर्चा में रहे लेकिन पीजीए टूर की सूची में दुनिया का यह नंबर एक गोल्फर 10,948,054 डॉलर (लगभग 51 करोड़ 25 लाख रुपये) की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं। द फॉर्च्यून के अनुसार वुड्स ने केवल प्रायोजन से ही नौ करोड़ 20 लाख डॉलर और इस साल कुल 99, 737, 626 डॉलर (लगभग चार अरब 66 लाख रुपये) कमाये। पिछले साल हालांकि उनकी कमाई लगभग छह अरब रुपये थी।

गोल्फ में कमाई के मामले में अमेरिका के ही फिल मिकेलसन दूसरे स्थान पर हैं जिनकी कुल कमाई 52,950,356 डॉलर रही। पीजीए टूर के अनुसार भारतीय गोल्फरों में जीव मिल्खा सिंह ने केवल इनामी राशि से 1,466,348 डॉलर (लगभग छह करोड़ 86 लाख रुपये) की कमाई की और वह पीजीए टूर की सूची में 80वें स्थान पर रहे। उनके अलावा ज्योति रंधावा ने लगभग दो करोड़ 40 लाख रुपये, शिव कपूर ने लगभग दो करोड़ रुपये और गगनजीत भुल्लर ने लगभग एक करोड़ 56 लाख रुपये की इनामी राशि बटोरी।

फेडरर का स्मैश
टेनिस में रोजर फेडरर का दबदबा कायम रहा। एटीपी के अनुसार स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी की केवल खेल से कमाई 87 लाख 68 हजार डॉलर रही, जबकि फॉर्च्यून ने सभी स्रोतों से उनकी आय दो करोड़ 95 लाख डॉलर (लगभग एक अरब 38 करोड़ रुपये) आंकी है। राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स ने भी टेनिस के विभिन्न टूर्नामेंट की इनामी राशि के जरिए 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। भारत के लिएंडर पेस ने लगभग दो करोड़ 77 लाख रुपये, महेश भूपति ने दो करोड़ 31 लाख रुपये और सानिया मिर्जा ने एक करोड़ 68 लाख रुपये से ज्यादा की इनामी राशि बटोरी ।

मालामाल बैकहम
फॉर्च्यून की नजर में वैसे डेविड बैकहम का जवाब नहीं जिनकी सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय चार करोड़ 52 लाख डॉलर (लगभग दो अरब 11 लाख एपये) आंकी गई है। उनके बाद फुटबॉलरों में सभी स्रोतों से आय के मामले में लियोनेल मेसी (लगभग चार करोड़ डॉलर) और रोनाल्डिन्हो (लगभग दो करोड़ 74 लाख डॉलर) का नंबर आता है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की केवल खेल से एक साल की कमाई 11,100,000 यूरो (लगभग 74 करोड़ 56 लाख रुपये) है। रीयाल मैड्रिड की तरफ से खेलने वाले काका और इंटर मिलान के जाल्टन इब्राहोमिच की एक साल की कमाई 90 लाख यूरो (लगभग 60 करोड़ 44 लाख रुपये) है।

मैनचेस्टर सबसे महंगा
दुनिया के सबसे धनी फुटबॉल क्लब की बात करें तो मैनचेस्टर यूनाईटेड का कोई जवाब नहीं है। फोर्ब्स के अनुसार इस क्लब की कीमत 1870 मिलियन डॉलर (लगभग 87 अरब 34 करोड़ रुपये) जबकि रीयाल मैड्रिड की 1353 मिलियन डॉलर है।

पैसों की रेस
मोटररेसिंग में भी पानी की तरह पैसा बहा। अरेबियन बिजनेस मैगजीन के अनुसार किमी रेकीनन ने 27.35 मिलियन पौंड (दो अरब रुपये से ज्यादा), लुईस हैमिल्टन ने 10.9 मिलियन पौंड और फर्नांडो अलोंसो 9.1 मिलियन पौंड की कमाई की।

द फॉर्च्यून ने खिलाड़ियों की कमाई जो सूची जारी की है उसमें एनबीए में खेलने वाले बास्केटबॉल खिलाड़ियों और ऑटो रेसरों का दबदबा है। इनमें बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स की कुल वार्षिक कमाई 42,410,581 डॉलर (लगभग दो अरब रुपये) आंकी गई है। फिलीपीन्स के मुक्केबाज मैनी पाकियो ने भी चार करोड़ डॉलर अपनी जेब में डाले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कमाई में अव्वल रहे धोनी, वुड्स, बैकहम और फेडरर