DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूजीसी नेट परीक्षा रविवार को

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) रविवार को होगी। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। बीते सालों के मुकाबले इस बार अधिक परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इसके मद्देनजर लविवि के पुराने परिसर के अलावा नए परिसर को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक व अपराह्न 1:30 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। परीक्षा के मद्देनजर शनिवार की शाम को लविवि के दोनों कैम्पस सील कर दिए गए। यूजीसी नेट परीक्षा के समन्वयक प्रो. एसके द्विवेदी ने बताया कि इस बार 8401 छात्र नेट परीक्षा में बैठ रहे हैं। इसके चलते लविवि पुराना परिसर के अलावा न्यू कैम्पस को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

न्यू कैम्पस में पांच विषयों अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, इतिहास, शिक्षाशास्त्र व भूगोल विषयों के कुल 2435 छात्र परीक्षा देंगे। बाकी विभिन्न विषयों के 5967 छात्र लविवि के पुराने परिसर में परीक्षा देंगे। प्रो. द्विवेदी ने बताया कि नेट परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं।

परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों को सुबह सवा आठ बजे से प्रवेश दिया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों का परीक्षा केन्द्र लविवि का पुराना परिसर हैं उसमें उन्हें गेट नंबर एक व गेट नंबर तीन से प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा डय़ूटी में लगे कर्मचारी व शिक्षकों को गेट नंबर दो से प्रवेश दिया जाएगा।

मोबाइल पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा अगर कोई छात्र अपने साथ पाठय़ सामग्री व अन्य कोई सामग्री लाता है तो उसे गेट पर तालाशी के दौरान जमा करवा लिया जाएगा। इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लविवि प्रशासन की नहीं होगी।

न्यू कैम्पस में जिन छात्रों का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है वह पुलिस चौकी के समीप बने गेट से अंदर प्रवेश करेंगे। परिसर में प्रवेश पत्र देखकर ही अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। जिन अभ्यर्थियों के पास प्रवेश पत्र नहीं होगा, उन्हें परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा। परीक्षा के दिन किसी को भी डुप्लीकेट प्रवेश पत्र बनाकर नहीं दिया जाएगा।

जिन अभ्यर्थियों को स्पीड पोस्ट से भेजे गए प्रवेश पत्र नहीं मिले उनके लिए शनिवार की शाम पांच बजे तक यूजीसी सेल में काउंटर खोलकर डुप्लीकेट प्रवेश पत्र बनाए गए। प्रो. द्विवेदी ने बताया कि करीब डेढ़ सौ अभ्यर्थियों ने डुप्लीकेट प्रवेश पत्र बनवाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूजीसी नेट परीक्षा रविवार को