class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नववर्ष के बहाने 50 करोड़ का नशा

नाइजीरियाई व कुछ विदेशी मेहमानों के जरिए नेपाल व हवाई मार्गों के जरिए हर वर्ष करीब 50 करोड़ से अधिक की कोकीन नव वर्ष की रात के लिए विशेष तौर पर मंगाई जाती है और इसे नव वर्ष की पूर्व संध्या से एक सप्ताह पहले ही देश के अन्य हिस्सों में बांटा जाता है।

इसकी मांग मुख्य रूप से पांचसितारा होटल, एनसीआर के बड़े रिजार्ट, होटल व रात में होने वाली पर्टियों में होती है। यही नहीं इस बार महंगाई के बावजूद करीब 30 करोड़ की कोकीन भारत में आकर देश के अन्य स्थानों पर भेजी जा चुकी है। इसका खुलासा नोएडा की एसओजी विंग ने किया। एसओजी इस बात से भी इत्तफाक रखती है कि नोएडा में भी कोकीन व स्मैक की जबरदस्त मांग है और इसकी ब्रिकी यहां पर होती है।

एसओजी हेड संजय भारद्वाज ने बताया कि पकड़े गए शख्स के पास जो मोबाइल सिम मिले हैं, उनसे कई बार नाइजीरिया बात की गई। यही नहीं जांच में पता चला कि राजकुमार गैंग ने 4 दिसम्बर से अब तक 2 करोड़ की कोकीन भारत में मंगाई और उसे दिल्ली व एनसीआर में मांग के मुताबिक बेच दिया। यही नहीं अभी करीब पांच करोड़ की कोकीन इस गैंग के द्वारा नव वर्ष की पार्टियों के लिए आनी हैं।

पकड़े गए शख्स से पता चला कि दो नाइजीरियन ने उसे राजस्थान के जयपुर में यह कोकीन दी थी और इसके एवज में 90 लाख रुपए कैश दिए गए थे। इससे पहले भी उसके गैंग के सदस्यों ने करीब 500 ग्राम कोकीन व एक किलो स्मैक पिछले सप्ताह इनसे ली थी। 

दिल्ली की नारकोटिक्स सेल सहित यूपी इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार भी नोएडा के सेक्टर-18 के एक डिस्कोथिक, ग्रेनो के दो रिजार्ट, दिल्ली के तीन बड़े पांचसितारा होटल, गुड़गांव के एक होटल, मानेसर के तीन रिजार्ट व दिल्ली चण्डीगढ़ हाइवे पर कुछ रिजार्ट में कोकीन देने की बात सामने आई है। इस मामले में इंटेलिजेंस व नारकोटिक्स सेल से बोलने से इंकार किया है।

कोकीन की मांग: दिल्ली, पुणे, हैदाराबाद, बंगलौर, चण्डीगढ़, शिमला, नैनीताल, सिक्कम, जयपुर, लुधियाना, गोवा में सबसे ज्यादा कोकीन व स्मैक की मांग है।

- प्रतिवर्ष करीब 4 अरब से ज्यादा की कोकीन व 6 अरब से ज्यादा स्मैक की खपत होती है
- यूपी में प्रतिवर्ष 10 करोड़ से अधिक कोकीन की खपत है।
- अब तक यूपी में 16 बड़े गैंग रजिस्टर्ड हैं जो अंतर्राज्जीय स्तर पर नशे की तस्करी करते हैं।
- अब तक एक वर्ष में 8 करोड़ की कोकीन व 5 करोड़ की स्मैक बरामद हो चुकी हैं।

यूपी पुलिस पिछले तीन वर्ष में 5 नाईजीरियन को गिरफ्तार कर चुकी है। इन सब पर स्मैक व कोकीन बेचने का ही आरोप है, इनमें से तीन नोएडा में ही गिरफ्तार हुए हैं। (आंकड़े यूपी पुलिस के नारकोटिक्स के हैं)

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नववर्ष के बहाने 50 करोड़ का नशा