class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमनवेल्थ गेम के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण

कॉमनवेल्थ गेम के दौरान बेहतर पुलिसिंग सेवा प्रदान करने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने की योजना है। इसके तहत जिले के समस्त पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन सूरजपुर में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है ताकि गेम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

खासकर विदेशों से आने वालों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों को विदेशियों से बोलचाल के तौर तरीके, व्यवहार, भीड़ नियंत्रण, शस्त्र प्रशिक्षण व कंट्रोल रूम से मिलने वाली सूचनाओं पर होने वाले कारवाई की जानकारी दी जाएगी।

एसपी सिटी एके त्रिपाठी ने बताया कि अक्टूबर 2010 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम के दौरान एक साइकिलिंग प्रतियोगिता एक्सप्रेसवे पर होना प्रस्तावित है। ऐसे में बड़ी तादात में विदेशियों के शहर में आने की संभावना है। साथ ही खेल को देखने के लिए भी विभिन्न प्रांतों से लोग यहां आएंगे। बाहर से आने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए शासन के निर्देश पर तीन माह का प्रशिक्षण शिविर सूरजपुर पुलिस लाइन में आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण शिविर में कोतवाली प्रभारी से लेकर सिपाही तक को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शिविर में उन्हें इस बात की जानकारी दी जाएगी कि भीड़ को कैसे नियंत्रित किया जाए, विदेशी व बाहरी मेहमानों से किस तरह का व्यवहार किया जाए, कंट्रोल रूम से मिलने वाले निर्देशों पर कितनी जल्दी कारवाई होनी चाहिए, किसी प्रकार की सूचना मिलने पर क्या किया जाना चाहिए। साथ ही शस्त्रों के उपयोग की जानकारी दी जाएगी।

शनिवार से शुरू होने वाला यह प्रशिक्षण तीन माह तक चलेगा, जिसमें क्रमवार पुलिसकर्मी शामिल होंगे। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य विदेशियों और बाहरी मेहमानों को बेहतर पुलिसिंग सेवाएं उपलब्ध कराना है।

चेतक बनी पीसीआरः दिल्ली की तर्ज पर नोएडा में दौड़ने वाली चेतक गाड़ियों का नाम बदलकर अब पीसीआर कर दिया गया है। उन पर नंबर डालने का काम किया जा रहा है। अब कंट्रोल रूम से चेतक नहीं, बल्कि पीसीआर नंबर से कॉल की जाएगी। जिले में 39 चेतक गाड़ियां हैं। अब इन गाड़ियों को पीसीआर नंबर एक, दो, तीन आदि के नाम से कॉल किया जाएगा।

 

 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमनवेल्थ गेम के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण