class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलकायदा का अमेरिकी विमान में विस्फोट करने का प्रयास विफल

अलकायदा के एक संदिग्ध नाइजीरियाई आतंकवादी ने हवा में ही अमेरिकी विमान को धमाके से उड़ाने का प्रयास किया, लेकिन चौकन्ने यात्रियों ने उसे तुरंत काबू में कर लिया तथा क्रिसमस के दिन होने वाले एक बड़े हमले को विफल कर दिया।

संदिग्ध आतंकवादी उमर फारूक अब्दुल मुतालब लंदन में इंजीनियरिंग का छात्र है और उसने हवा में नार्थवेस्ट एयरलाइंस उड़ान 253 में विस्फोटक यंत्र को प्रज्ज्वलित करने का प्रयास किया। एयरबस 330 श्रेणी का यह विमान एम्सटर्ड़ा से डेट्रायट जा रहा था।

अमेरिका ने इस घटना को आतंकवाद का प्रयास बताया है। 23 वर्षीय मुतालब विफल प्रयास में जल गया और उसने जांच अधिकारियों को कथित तौर पर बताया कि वह विस्फोटक पदार्थ अपने पैर में बांध कर लाया था और ट्रांस अटलांटिक उड़ान में विस्फोटक करने के लिए उसने सीरिंज से रसायन इंजेक्ट करने का प्रयास किया।

बहरहाल उसका यंत्र विफल हो गया और मुतालब की सीट से धुआं तथा आग निकलता देखकर सहयात्री उस पर क्षपट पड़े। चालक के साथ घसीटते हुए उसे विमान के अगले हिस्से में ले जाया गया।

न्यूयार्क टाइम्स ने आतंकवाद निरोधक अधिकारियों के हवाले से कहा है कि इस घटना में दो अन्य यात्रियों को मामूली चोट आयी है लेकिन विमान को सुरक्षित उतार लिया गया । इस घटना के बाद एफबीआई ने देश में अलर्ट जारी कर दिया है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अलकायदा का अमेरिकी विमान में विस्फोट करने का प्रयास विफल