अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज रेल सेवा

चीन ने शनिवार को दुनिया की सबसे तेज रेल लिंक का परिचालन शुरू किया। द्रुत गति की यह रेल सेवा ग्वांगझाओ और वुहान जैसे आधुनिक शहरों को जोड़ेगी। इस द्रुत गति की रेलगाड़ी की औसत गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह द्रुत गति की रेल हांगकांग के नजदीक चीन के व्यापारिक हब ग्वांगझाओ से राजधानी बीजिंग तक का 1,069 किलोमीटर का सफर मात्र तीन घंटे में पूरा करेगी। इससे इस यात्रा के समय में साढ़े सात घंटे से ज्यादा की कमी आएगी।

इस रेल लिंक का परीक्षण इसी महीने किया गया था। परीक्षण के समय यह ट्रेन 394.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी। शनिवार को इस रेल सेवा का आधिकारिक परिचालन शुरू हो गया है।

इसकी तुलना अगर जापान की ट्रेनों से की जाए तो तो जापान में द्रुत गति की ट्रेनों की अधिकतम गति 243 किलोमीटर प्रति घंटे की है, जबकि फ्रांस में यह 277 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस रेल नेटवर्क के लिए सीमेंस, बाम्बार्डियर तथा अल्सटाम जैसी विदेशी कंपनियों के सहयोग से विकसित टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

शिन्हुआ के मुताबिक, देश में द्रुत गति के नेटवर्क के विस्तार की योजना के तहत इस परियोजना पर 2005 में काम शुरू किया गया था। चीन ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेलों के दौरान पहली बार द्रुत गति की रेल लाइन की शुरुआत की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज रेल सेवा