class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेरी स्वदेश वापसी घरेलू वातावरण पर निर्भर करेगी: मुशर्रफ

मेरी स्वदेश वापसी घरेलू वातावरण पर निर्भर करेगी: मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि वह निश्चित तौर पर स्वदेश लौटेंगे लेकिन उनकी वापसी का समय घरेलू वातावरण पर निर्भर करेगा।

मुशर्रफ अपने खिलाफ पाकिस्तानी अदालतों में कई सारे मामले दायर किए जाने के बाद से गत अप्रैल से विदेश में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बात निश्चित है कि मैं पाकिस्तान लौटूंगा। हालांकि समय महत्वपूर्ण है। यह मुख्य रूप से घरेलू वातावरण पर निर्भर करेगा। मैं देखूंगा कि क्या लोग मेरी वापसी चाहते हैं और क्या मैं उनकी सहायता कर सकता हूं।

अपनी वापसी पर देश में राजनैतिक दल का गठन करने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर पूर्व राष्ट्रपति ने इसका साफ-साफ जवाब नहीं दिया। लेकिन उन्होंने कहा कि लोगों के सीधे समर्थन जुटाने के लिए उन्हें कुछ मौलिक करना होगा।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर प्रशंसकों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में मुशर्रफ ने कहा कि जहां तक नई पार्टी के गठन का सवाल है या गठबंधन बनाने का सवाल है तो व्यक्ति को व्यावहारिक होना होगा।

उन्होंने कहा कि मौजूदा नेताओं का अपना महत्व है और उन्हें निश्चित भूमिका निभानी है। मुक्षे कुछ मौलिक करने के लिए लोगों का सीधे समर्थन जुटाना होगा।

पाकिस्तान की अदालतों में मुशर्रफ के खिलाफ कई मामलों पर सुनवाई चल रही है। इसमें आपातकाल के दौरान उठाए गए कदम भी शामिल हैं। इसे उच्चतम न्यायालय ने असंवैधानिक करार दिया था।

मुशर्रफ ने कहा कि उन्हें राजनैतिक और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए काम करना है और सिर्फ जमीनी समर्थन ही उन्हें भविष्य के लिए अपनी दष्टि पर आधारित कार्यक्रम और नीतियों को चलाने में सक्षम बना सकेगा।

मुशर्रफ ने लिखा कि इसलिए अगर यह सवाल वैसे किसी व्यक्ति की तरफ से आया है जो चाहता है कि ऐसा हो तो यह वाकई आपपर है कि आप इसमें शामिल होना शुरू करें। जो युवा इस तरह का सवाल उठा रहे हैं और पाकिस्तान का भविष्य जिनके हाथ में है, उन्हें सक्रिय होना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेरी स्वदेश वापसी घरेलू वातावरण पर निर्भर करेगी: मुशर्रफ