DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संदिग्ध आतंकी के पास बेहद ज्वलनशील पाउडर था

डेट्रोइट जा रहे विमान में आतंकी कृत्य के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार नाइजीरियाई नागरिक ने जांचकर्ताओं को बताया कि विस्फोटक पाउडर उसकी टांग से बंधा था और उसने विस्फोट करने के इरादे से इसमें रसायन मिलाने के लिए सिरिंज का इस्तेमाल किया।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने गृह सुरक्षा विभाग के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि 23 वर्षीय इस व्यक्ति की पहचान उमर फारूक अब्दुल मुतालब के रूप में हुई है। उसने बताया कि उसके पास जो सामान था वह  विस्फोटक से अधिक ज्वलनशील था और उसने उस मिश्रण को उस समय सुलगाया जब विमान डेट्रोइट की ओर जा रहा था।

अखबार के अनुसार मुतालब ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों को बताया कि उसने विस्फोटक पाउडर अपनी टांग के साथ बांध रखा था और विस्फोट करने के लिए इसमें सिरिंज से रसायन मिलाए। हालांकि विस्फोटक सामग्री में विस्फोट नहीं हुआ।

एक सहयात्री और जांच एजेंसियों के अनुसार नाइजीरियाई नागरिक ने विमान के डेट्रोइट हवाई अड्डे पर उतरने से 20-30 मिनट पहले छोटे विस्फोटक को सुलगाने की कोशिश की। नॉर्थवेस्ट एयरलाइन की उड़ान संख्या 253 वाले इस विमान में 278 यात्री सवार थे।

विमान यात्रियों ने इस व्यक्ति को पकड़ लिया और विमान के नीचे उतरने पर सुरक्षा एजेंसियों को सौंप दिया। एफबीआई गिरफ्तार व्यक्ति से यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वह किस तरह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को भेदकर विमान के अंदर विस्फोटक ले जाने में कामयाब रहा।

एफबीआई अलकायदा से उसके संबंधों के बारे में भी पता लगाने का प्रयास कर रही है। विमान नाइजीरिया से चला और एम्सटर्ड़ा में रुका। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि अलकायदा से संबंध स्वीकार कर चुका मुतालब अमेरिका की निगरानी सूची में था, लेकिन उसे देश में प्रवेश करने से नहीं रोका जा सका।

यात्रियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि विस्फोटक को आग लगाने की कोशिश के दौरान नाइजीरियाई नागरिक खुद झुलस गया। एबीसी न्यूज और एनबीसी न्यूज के अनुसार पकड़ा गया व्यक्ति यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में इंजीनियरिंग का छात्र है।

एक संघीय आतंकवाद विरोधी अधिकारी ने वाशिंगटन पोस्ट से कहा कि मुतालब ने संघीय जांचकर्ताओं को बताया है कि उसके अलकायदा से संबंध हैं और वह ज्वलनशील उपकरण तथा इसके इस्तेमाल के लिए दिशा निर्देश लेने यमन गया था।

पोस्ट ने कहा कि संघीय अधिकारियों ने बताया कि अब्दुल मुतालब ने कुछ सामग्री कथित रूप से अपनी टांग से बांध रखी थी, इसके बाद विमान में उसने रसायन से भरी सिरिंज का इस्तेमाल कर रसायन को पाउडर से मिलाया।

अखबार के अनुसार अधिकारियों ने इस सामग्री को विस्फोटक से अधिक ज्वलनशील करार दिया। एफबीआई सामग्री का फारेंसिक विशेषज्ञों से परीक्षण करा रही है। ज्वलनशील सामग्री का विस्फोटकों की तुलना में कुछ कम प्रभाव होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संदिग्ध आतंकी के पास बेहद ज्वलनशील पाउडर था