DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी विमान को बम से उड़ाने की कोशिश नाकाम

अमेरिकी विमान को बम से उड़ाने की कोशिश नाकाम

नाइजीरिया के एक यात्री और आतंकवादी संगठन अलकायदा के संदिग्ध सदस्य ने एम्सटरड़ा से डेट्रोइट जा रहे नॉर्थवेस्ट एयरलाइंस के एक विमान को उड़ाने की कोशिश की जिसे नाकाम कर दिया गया। व्हाइट हाउस ने इस घटना को आतंकी कृत्य की कोशिश करार दिया है।

अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तार नाइजीरियाई नागरिक की पहचान अब्दुल मुदालद-23 के रूप में हुई है जिसने एक छोटे विस्फोटक उपकरण में आग लगाकर शुक्रवार को उस समय विमान को उड़ाने की कोशिश की जब विमान नीचे उतरने वाला था। इस घटना के चलते एफबीआई ने राष्ट्रव्यापी रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक आतंकवाद विरोधी अधिकारी के हवाले से कहा है कि विमान को उड़ाने की अपनी कोशिश के दौरान यह यात्री खुद झुलस गया, जबकि दो अन्य विमान यात्री भी मामूली रूप से झुलस गए लेकिन विमान सुरक्षित उतर गया।

एफबीआई ने घटना की जांच शुरू कर दी है जिसे संदेह है कि यह आतंकी गतिविधि का प्रयास था। नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक पूछताछ में उसने अलकायदा से अपने संबंधों को स्वीकार किया है।

हवाई में छुट्टी मना रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस घटना के बारे में तत्काल सूचित कर दिया गया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता बिल बर्टन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति को उनके सैन्य सहायक के जरिए घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है।

ओबामा ने सुरक्षा मुद्दे को लेकर अपने गृह सुरक्षा तथा आतंकवाद विरोधी सलाहकार जॉन ब्रेनन और एनएसएस चीफ ऑफ स्टाफ डेनिस मैक्डोनफ से बात की। बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और उन्हें हर चीज के बारे में अवगत कराया जा रहा है।

बर्टन ने कहा कि उन्होंने (राष्ट्रपति) ने हवाई सुरक्षा बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठाने को कहा है। नॉर्थवेस्ट एयरलाइंस की उड़ान संख्या 253 वाले विमान में 278 लोग सवार थे जो स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 53 मिनट पर डेट्रोइट हवाई अड्डे पर उतरा।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार ओबामा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है जो हवाई में साल के अंत की छुटि्टयों का लुत्फ उठा रहे हैं। इस बीच, अमेरिका के गृह रक्षा विभाग ने कहा कि यात्रियों को अतिरिक्त जांच प्रक्रिया का सामना करना पड़ सकता है, ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित की जा सके।

डेट्रोइट की एक स्थानीय खबर में यात्रियों के हवाले से कहा गया कि उन्होंने नाइजीरियाई नागरिक को उस समय काबू में किया जब उन्होंने शोर सुना और धुआं देखा। अमेरिकी नागरिक सैयद जाफरी, जिन्होंने संयुक्त अरब अमीरात से उड़ान भरी थी ने बताया कि यात्री उस व्यक्ति (नाइजीरियाई नागरिक) को पकड़ने के लिए अपनी सीटें छोड़कर दौड़ पड़े।

जाफरी ने फ्रीप डॉट काम को बताया कि वह 16वीं पंक्ति में बैठे थे। जब उन्होंने शोर सुना और धुआं देखा तो उनके पीछे बैठा एक युवक उस व्यक्ति के उपर झपट पड़ा। अमेरिका के एक खुफिया अधिकारी ने कहा कि अलकायदा के संदिग्ध सदस्य के पास मिला विस्फोटक उपकरण पाउडर और तरल पदार्थ के मिश्रण से बना था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी विमान को बम से उड़ाने की कोशिश नाकाम