class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जीतने की आदत

इडेन गार्डन्स में एक दिवसीय मैच जीत कर भारत ने सीरीज जीत ली है। भारत को इस मैच में जीतने के लिए 316 रन बनाने थे। इस मैदान पर अब तक कोई टीम इतने रन बना कर मैच नहीं जीती थी। भारत को दो मैच जिताने वाले बल्लेबाज युवराज सिंह और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी नहीं खेल रहे थे। दूसरे दो नामी बल्लेबाज सहवाग और तेंदुलकर जल्दी आउट हो गए थे। इसके बावजूद भारत ने यह मैच आसानी से गौतम गंभीर और विराम कोहली की बल्लेबाजी की वजह से जीत लिया।

श्रीलंका से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद एक दिवसीय सीरीज जीतने का विशेष महत्व है। श्रीलंका मजबूत टीम है और हमारे ही उपमहाद्वीप की टीम होने की वजह से भारतीय परिस्थितियां उसके लिए अजनबी नहीं हैं। इस जीत का अर्थ यह है कि भारत को अब जीतने की आदत हो रही है। खेलों में कहा जाता है कि जीतने की भी एक आदत होती है, हमेशा जीतने वाली टीम एक विजेता की तरह ही मैदान में उतरती है और इस रवैये से बड़ा फर्क पड़ता है। अगर भारतीय टीम इस जीतने की आदत को स्थायी बना ले तो वह सच्चे अर्थो में नंबर एक टीम हो सकती है।

भारतीय टीम की सफलता के कई कारण गिनाए जा सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि फिलहाल हमारे यहां प्रतिभा का विस्फोट हो रहा है। इतने सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी एक साथ भारत में कभी नहीं देखे गए। जो टीम खेल रही है वह तो पूरी की पूरी प्रतिभाशाली है ही, जो दूसरी पंक्ति है, उसमें भी बहुत प्रतिभाशाली नौजवान हैं। इस मैच को जिताने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विराट कोहली नियमित ग्यारह खिलाड़ियों में नहीं हैं वे युवराज के स्थानापन्न की तरह टीम में हैं। प्रतिभा के इस विस्फोट की वजह से खिलाड़ियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा है और कोई भी टीम में अपनी जगह को लेकर अगंभीर नहीं हो सकता।

दूसरे, पहले भारतीय टीम एक-दो खिलाड़ियों पर कुछ ज्यादा निर्भर रहती थी। आज हर खिलाड़ी इतना भरोसेमंद है कि टीम में अगर सचिन या धोनी न हों तो भी टीम का प्रदर्शन शानदार रहता है। टेस्ट हो या एक दिवसीय मैच, हमारी बैटिंग इस वक्त दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। अगर अपना क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पिचों को गेंदबाजों का कब्रिस्तान न बनाए, और उनमें गेंदबाजों के लिए कुछ उम्मीद बनाए रखे, तो हमारी गेंदबाजी भी सर्वश्रेष्ठ हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जीतने की आदत