DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रदेश सरकार का बजट लगभग तैयार, टैक्स रहित होगा बजट

प्रदेश सरकार का बजट लगभग तैयार है। इस बार 28 जनवरी से शुरू हो रहे विधानमंडल के सत्र के दौरान पेश किया जाना है। यह सत्र बजट सत्र होगा। इस बार जल्द बजट सत्र बुलाया गया है। उच्च स्तरीय सूत्रों ने बताया कि प्रदेश सरकार का बजट लगभग तैयार है, क्योंकि पिछला बजट पेश होने के बाद से ही उसने नए बजट की तैयारियाँ शुरू कर दी थीं।

31 दिसंबर तक सारी बजट सरकारी प्रेस में छपकर तैयार हो जाएगा। बजट के पूर्व के कई वर्षो की परपंरा के अनुसार टैक्स रहित होने के आसार हैं। बजट में दलितों, गरीबों और किसानों और गाँवों का खास खयाल रखा जाएगा। इनके लिए कई नई योजनाएँ शुरू की जा सकती हैं।

सियासी अखाड़े का रूप ले चुके पूर्वाचल और बुंदेलखंड को विशेष निधि उपलब्ध कराए जाने की भी संभावना है। शहरों में बढ़िया अवस्थापना सुविधाओं की योजनाएँ घोषित की जाएँगी। 

यही नहीं, जल्दी बजट सत्र बुलाए जाने के कारण वित्त मंत्री का बजट भाषण भी तत्काल तैयार करने के लिए बजट भाषण से संबंधित सामग्री कड़ाई के साथ जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व में वित्त विभाग ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों और सचिवों को निर्देश जारी कर कहा था कि वे अपने-अपने विभाग से संबंधित वित्त मंत्री के भाषण के लिए सामग्री 10 दिसंबर तक उपलब्ध करा दें।

लेकिन प्रमुख सचिवों और सचिवों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इस पर वित्त विभाग ने दोबारा निर्देश जारी करते हुए प्रमुख सचिवों और सचिवों को 20 दिसंबर तक सामग्री उपलब्ध कराने पर जोर डाला। लेकिन प्रमुख सचिवों और सचिवों ने इसे भी गंभीरता से नहीं लिया और अपेक्षित सामग्री वित्त विभाग को उपलब्ध नहीं कराई।

इस पर वित्त विभाग को मुख्यमंत्री सचिवालय की मदद लेकर कड़े तेवर अपनाने को बाध्य होना पड़ा है। मुख्यमंत्री सचिवालय ने सभी विभागों के वरिष्ठ अफसरों को बजट भाषण के लिए सामग्री तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रदेश सरकार का बजट लगभग तैयार