अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तोंद करें कम

ऐसा माना जाता है कि पेट पर वसा यानी चर्बी का जमा होना किसी न किसी रोग की बुलाहट है। इसीलिए आज स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील प्रत्येक व्यक्ति अपने को तोंद मुक्त रखना चाहता है। इसलिए यदि आप कुछ उपायों पर ध्यान दें तो आपको चर्बी घटाने में काफी मदद मिलेगी।

- जब भी आप व्यायाम करें तो आपकी बॉडी मूवमेंट्स सहज व बहुत तेज नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा ध्यान रखें कि आपके शरीर संतुलन बिगड़े नहीं।

- पेट से जुड़ी कसरत करते समय ध्यान रखें कि आप पीछे की ओर झुक कर करने वाली कसरत के दौरान अर्ध-चक्र न बनाएं। इससे आपके लोअर बैक की मांसपेशियों पर दबाव बन सकता है। यही नहीं, इससे आपके पेट की चर्बी घटने की समय सीमा भी बढ़ सकती है।

- कसरत करते समय ध्यान रखें कि आप इसे तब तक जारी रखें जब तक आप को लगने न लगे कि अब और नहीं। साथ में यह भी जरूर ध्यान रखें कि श्वास की गति पर आपका  कंट्रोल बढ़ना चाहिए अन्यथा कसर बेमानी हो जाएगी।

- अपना स्टैमिना लगातार बढ़ाएं। इसके लिए अपने खान-पान में संतुलित भोजन को स्थान दें। बॉडी-मॉस इंडैक्स अर्थात् अपनी लंबाई और वजन के समानुपात में भोजन की मात्र तय करें।

- ध्यान रखें कि उठक-बैठक जैसी कसरत तब तक प्रभावी नहीं होती जब तक ये पूरे अन्य कसरतों के साथ न की जाए। कई बार तो सिट-अप या इसी तरह के व्यायाम चर्बी घटाने की बजाए बढ़ाने का काम करते हैं।

- खाली समय या टीवी देख या संगीत सुन रहे हो तो बाज़ीगरों की तरह गुलाटी मारते हुए दांतों से झूठ-मूठ कुछ चबाने की कोशिश करें। ये कसरत आपके पेट की मांसपेशियों के टोन अप में खासी मददगार होती है। ध्यान रखें कि ये कसरत करते समय आप का पेट भरा न हो और कम से कम खाना खाए हुए दो घंटे हो चुके हों।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तोंद करें कम
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
इंग्लैंड24/1(7.3)
vs
न्यूजीलैंडबैटिंग बाकी
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत172/7(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका165/6(20.0)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनो से हराया
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST
दूसरा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
न्यूजीलैंड
vs
इंग्लैंड
बे ओवल, माउंट मैंगनुई
Wed, 28 Feb 2018 06:30 AM IST