class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिबू सोरेन होंगे झारखंड के नये किंग, भाजपा देगी समर्थन

शिबू सोरेन होंगे झारखंड के नये किंग,  भाजपा देगी समर्थन

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने शुक्रवार को पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन के नेतृत्व में राज्य में सरकार के गठन के लिए भाजपा और एजेएसयू के समर्थन का दावा किया, हालांकि दोनों दलों ने इस मुद्दे पर अपना इरादा स्पष्ट करने से इनकार कर दिया है। झामुमो के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद पार्टी उपाध्यक्ष हेमलाल मुर्मू ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी और एजेएसयू गुरूजी (सोरेन) के नेतृत्व में झामुमो को समर्थन देने पर सहमत हो गए हैं।
    
इस बैठक में सोरेन को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया और सरकार बनाने के लिए उन्हें अधिकत कर दिया गया। हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद झामुमो और भाजपा के 18 विधायक चुनकर आये हैं जबकि एजेएसयू के पांच विधायक चुने गए हैं। राज्य विधानसभा की कुल संख्या 81 है। भाजपा की सहयोगी जद (यू) अगर अपने दो सदस्यों के साथ समर्थन देती है तो कुल संख्या 43 हो जाएगी जो 41 के जादूई आंकड़े से दो अधिक है।
    
भाजपा ने कहा है कि वह अपना निर्णय शनिवार को करेगी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रघुवर दास ने कहा कि हमारे विधायकों की शनिवार 11 बजे बैठक होगी । इसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। हमारे केंद्रीय नेताओं अनंत कुमार और करूणा शुक्ला इस दौरान मौजूद रहेंगी।
     
भाजपा के समर्थन के झामुमो के दावे के बारे में पूछे जाने पर दास ने कहा कि उन्हें दावा करने दीजिए। हमलोग अभी भी इंतजार करने और देखने के तर्ज पर काम कर रहे हैं। इस मुद्दे पर निर्णय शनिवार को होने वाली बैठक में किया जाएगा। भाजपा विधायक दल के नेताओं की बैठक तक इंतजार करिए।
    
एजेएसयू प्रमुख सुदेश महतो ने झामुमो के दावे पर किसी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। भाजपा की अगुवाई वाली तीनों राजग सरकार में महतो मंत्री रह चुके हैं। एजेएसयू ने भी शुक्रवार को एक बैठक की। इसमें पार्टी प्रमुख सुदेश महतो को विधायक दल का नेता चुना गया।
    
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि महतो समेत सभी पांच विधायकों ने पार्टी विधायक दल की बैठक में हिस्सा लिया। सभी सदस्यों ने महतो को समान विचारधाराओं वाले दलों के साथ बातचीत करने के अधिकृत किया। चुनावों के दौरान सोरेन से किनारा करने वाली कांग्रेस ने कहा है कि वह जल्दबाजी में नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शिबू सोरेन होंगे झारखंड के नये किंग, भाजपा देगी समर्थन