class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बड़े सितारों की फ्लॉप फिल्में

बड़े सितारों की फ्लॉप फिल्में

ध्वस्त हुआ स्टार पावर और मेगा बजट फिल्मों का भ्रम। किसी को उम्मीद तक नहीं थी कि साल 2009 स्टार पावर का भ्रम तोड़ देगा। बड़े सितारों की मेगा बजट फिल्में बॉक्स आफिस पर ताश के पत्तों की मानिन्द बिखर जायेंगी। मजे की बात है कि बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई इन फिल्मों की मार्केटिंग इतनी जोरदार ढंग से की गयी थी कि किसी को उम्मीद तक नहीं थी कि ये फिल्में पिटेंगी। बॉलीवुड में पैर पसार रहे कॉरपोरेट कल्चर ने इसे और हवा दी। फिल्मों की मार्केटिंग के लिए प्रोमोशन से लेकर विदेशों में प्रीमियर तक क्या कुछ नहीं किया गया, मगर नतीजे टांय-टांय फिस्स साबित हुए। ऐसे में ‘देव डी.’ ने जरूर दिखाया कि कैसे चुपचाप रह कर अच्छा बिजनेस किया जाता है। हालांकि यूटीवी ने ‘देव डी.’ का प्रचार उस तरह से नहीं किया था, जैसे कि अमूमन वह अपनी अन्य फिल्मों का किया करते हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह भी थी कि अभय देओल जरा दूजे किस्म के अभिनेता हैं। बहरहाल, अक्षय कुमार फ्लॉप फिल्मों के सबसे बड़े शिकार हुए।  बड़े बजट की ‘चांदनी चौक टू चाइना’ ने बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांगा। 51 करोड़ रु. से अधिक का बजट और एंटरटेनमेंट के नाम पर फूहड़ कॉमेडी और सस्ता अभिनय। पहले हफ्ते में 12.03 करोड़ रु. ही बटोरने के बाद अक्षय की एक के बाद एक फिल्में ध्वस्त होती चली गयीं। ‘2477 तस्वीर’ के चलने की उम्मीद तो किसी को भी नहीं थी। ‘कमबख्त इश्क’ ने धुआंधार प्रचार के बावजूद पहले हफ्ते में 21 करोड़ रु. ही बटोरे। पांच हफ्तों में मात्र 23 करोड़ रु. कमाने के बाद अक्षय को दूसरा झटका ‘ब्ल्यू’ के फ्लॉप होने से लगा। दीपावली के दौरान ‘ऑल द बेस्ट’ तथा ‘मैं और मिसेज खन्ना’ के साथ रिलीज हुई ‘ब्ल्यू’ इन दोनों फिल्मों से काफी पीछे थी। हालांकि ओपनिंग के मामले में ‘ब्ल्यू’ बाकी दोनों से कहीं आगे थी, लेकिन बाद में ‘ब्ल्यू’ बैठ गयी और लोगों ने ‘ऑल द बेस्ट’ को हिट करा दिया। अक्षय को थोड़ा बहुत सहारा दिया ‘दे दना दन’ ने, जिसके पीछे बाकी की स्टारकास्ट और प्रियदर्शन का हाथ ज्यादा था।

‘ब्ल्यू’ की आंखों के सामने ‘ऑल द बेस्ट’ ने 43.71 करोड़ रु. की कमाई की, वहीं ‘लंदन ड्रीम्स’ मात्र 20.79
करोड़ रु. ही कमा सकी। वह भी सलमान खान और असिन जैसे बिकाऊ सितारे होने के बावजूद। ‘लंदन ड्रीम्स’ को बनाने में विपुल शाह ने 40 करोड़ रु. से अधिक खर्च किये थे यानी बड़े सितारों के साथ-साथ बड़ा बैनर और निर्माता भी फ्लॉप साबित हुआ। पर एक-एक हिट देकर सलमान और अजय काफी हद तक मुनाफे में रहे। सलमान के खाते में ‘वॉन्टेड’ जैसी सुपरहिट फिल्म शामिल हुई, जिसने 52.38 करोड़ रु. की कमाई की। ऐसा लगा  कि सलमान के बुरे दिन अब खत्म हुए, लेकिन उनकी 38 करोड़ रु. बजट वाली फिल्म ‘मैं और मिसेज खन्ना’ बॉक्स आफिस पर बुरी तरह से पिटी। यह फिल्म केवल 5.68 करोड़  रु. ही कमा सकी। शाहरुख खान की होम प्रॉडक्शन ‘बिल्लू’ भी चारों खाने चित्त गिरी। तमाम आइटम गीतों के बावजूद फिल्म नहीं चली। शाहरुख ही क्यों, प्रियंका, करीना और दीपिका का ग्लैमर भी फिल्म को बचा नहीं सका। सैफ अली की ‘लव आजकल’ ने बॉक्स आफिस पर 54 करोड़ रु. की कमाई की, पर चार महीनों के भीतर ही ‘कुर्बान’ की असफलता से साफ हो गया कि सैफ और करीना की जोड़ी में कितना दम है। फिल्म ने केवल 20 करोड़ रु. ही कमाए। यही कारण है कि इस जोड़ी की आगामी फिल्म ‘एजेंट विनोद’ का बजट घटा कर 65 करोड़ रु. कर दिया गया है। अभिषेक बच्चन को ‘दिल्ली 6’ से जबर्दस्त झटका लगा। 47  करोड़ रु. के भारी बजट में  बनी यह फिल्म बुरी तरह पिटी। हालांकि 15 करोड़ रु. के बजट वाली ‘पा’ ने इससे कहीं अच्छा बिजनेस किया। अमिताभ बच्चन भी ‘अलादीन’ जैसी 36 करोड़ रु. की फ्लॉप देकर ‘पा’ की सफलता से झूमते नजर आये।  शाहिद कपूर का मामला 50-50 रहा। उनकी ‘कमीने’ हिट रही तो ‘दिल बोले हड़िप्पा’ फ्लॉप।
बॉक्स आफिस पर बड़े सितारों और बड़े बजट की फिल्मों की कैसी दुर्गति हुई, इसका प्रमाण रणबीर कपूर हैं। वह इस साल ‘वेकअप सिड’ और ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ जैसी हिट फिल्में दे चुके थे, पर ‘रॉकेट सिंह’ साल की सबसे कमजोर फिल्म निकली, जिसे यशराज बैनर ने प्रोडय़ूस किया था।


1. चांदनी चौक टू चाइना
2. दिल्ली 6
3. कमबख्त इश्क
4. वॉट्स योर राशि
5. दिल बोले हड़िप्पा
6. ब्ल्यू
7. लंदन ड्रीम्स
8. अलादीन
9. रॉकेट सिंह : सेल्समैन ऑफ द ईयर
10. जेल

साल की सुपर फ्लॉप फिल्में

अक्षय कुमार - चांदनी चौक टू चाइना, 2477 तस्वीर, कमबख्त इश्क
अभिषेक बच्चन- दिल्ली 6 
संजय दत्त - लक
सलमान खान- मैं और मिसेज खन्ना
अजय देवगन- लन्दन ड्रीम्स
सैफ अली खान- कुर्बान
रणबीर कपूर- रॉकेट
सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर
शाहिद कपूर- दिल बोले हड़िप्पा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बड़े सितारों की फ्लॉप फिल्में