DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फीका हुआ वेटिकन में क्रिसमस पूर्व संध्या समारोह

फीका हुआ वेटिकन में क्रिसमस पूर्व संध्या समारोह

पोप बेनेडिक्ट 16वें ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह में गुरुवार को जैसे ही सेंट पीटर्स बेसिलिका में प्रवेश किया, मानसिक रूप से विक्षिप्त एक महिला उनसे जा टकराई और वह गिर गए। वेटिकन के प्रवक्ता ने घटना की जानकारी दी।

फादर फेडेरिको लोंबार्डी ने कहा कि पारंपरिक जुलूस का नेतृत्व करने के लिए पोप आगे बढ़े ही थे कि बेसिलिका के मध्य गलियारे से सुरक्षा घेरे को पार कर एक महिला उनसे जा टकराई जिसके बाद पोप गिर गए। अंसा समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि उक्त महिला अब पुलिस की हिरासत में है और उसका इरादा पोप को नुकसान पहुंचाने का नहीं था।

इस घटना के बाद 82 वर्षीय पोप उठ खड़े हुए और बिना किसी की मदद के उन्होंने कार्यक्रम को पूरा किया, लेकिन इससे प्रभु यीशु के जन्मदिन का कार्यक्रम फीका पड़ गया। लोंबार्डी ने कहा कि बहरहाल फ्रेंच कार्डिनल रोजर इसेगेरे की हालत में सुधार हो रहा है। वह भीड़-भाड़ में गिर पड़े थे और उनका प्राथमिक उपचार किया गया था। बहरहाल पोप ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर इस कार्यक्रम में अपना संदेश बिना किसी असहजता के पढ़ा।

पोप ने स्वार्थपरता की निंदा करते हुए कहा कि यह हमें अपने स्वार्थ और इच्छाओं का दास बना देता है। स्वार्थ हमें सच्चाई से विमुख और एक दूसरे से अलग करता है। विश्व के एक अरब 10 करोड़ कैथोलिकों के नेता पोप ने इटली में कहा कि हम अपने स्वार्थों और मान्यताओं से अपने निजता के संकीर्ण दायरे में कैद हैं जो विश्व में संघर्ष को और मेल मिलाप की कमी को जन्म देता है।

वर्ष 2005 में पोप बनने के बाद पोप को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से घिरना पड़ा है उत्तरी इटली में छुटि्टयां मनाते हुए वह जुलाई में गिर पड़े थे, उनकी कलाई में फ्रैक्चर हो गया था। जर्मन दैनिक बिल्ड के अनुसार पोप बनने से चार साल पहले कार्डिनल जोसेफ रात्जिंगर को मस्तिष्क रक्तस्राव हुआ था, जिसके चलते उन्हें करीब एक महीना अस्पताल में गुजारना पड़ा था। दैनिक के अनुसार उन्हें बोलने में परेशानी होती है।

वेटिकन उनके स्वास्थ्य हालत के कारण बहुत चिंतित है और इस कारण क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आधी रात को होने वाला पारंपरिक कार्यक्रम निर्धारित समय से दो घंटे पहले ही शुरू किया गया था, लेकिन इस बीच महिला से टकराने वाली यह घटना घट गई। बहरहाल पोप शुक्रवार दोपहर दर्जनों देशों में एक साथ प्रसारित होने वाला अपना पारंपरिक शहर और पूरे विश्व को संबोधन देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फीका हुआ वेटिकन में क्रिसमस पूर्व संध्या समारोह