class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चरित्रहीनता का जश्न!

टाइगर वुड्स मामले पर पूरे अमेरिका में हंगामा मचा हुआ है। हर कोई उनकी प्रेमिकाएं और तलाक के बाद उनकी बीवी को मिलने वाला पैसा गिनने में लगा है। बताया जा रहा है कि कैसे योजनाबद्ध तरीके से वुड्स ने इतने साल तक पत्नी और परिवार को धोखा दिया। मगर ये पूरा हंगामा मेरी समझ से परे है। भारत जैसे देश में ऐसी हाय-तौबा मचती तो समझा जा सकता था, मगर अमेरिका, जो सालों से ‘अवैध सम्बन्धों की अंतरराष्ट्रीय राजधानी’ रहा है, वहां ऐसी चीख-पुकार समझ से परे है।

ऐसा मुल्क जहां फोटो एल्बम दिखाते समय माएं बच्चों को बताती हैं कि बेटा वो पीले रंग की शर्ट में जो मेरा साथ खड़ा है, वो तुम्हारा पहला डैडी है और उनके साथ जो शख्स हरे रंग की शर्ट में बैठा है, वो तुम्हारे पहले डैडी का दूसरा डैडी है, उनके साथ जो लेडी बैठी हैं वो उनकी तीसरी वाइफ हैं और उसके गोद में जो बच्चा है, वो तुम्हारे पहले डैडी का दूसरा भाई है।

अब ऐसे मुल्क मे टाइगर वुड्स को यूं देखा जा रहा है जैसे चिड़ियाघर में  बच्चे असली टाइगर देखते हैं। अपनी ये दुविधा जब मैंने स्थानीय स्तर के कलंक कथाओं के जानकार को बताई तो उन्होंने इस हो-हल्ले के पीछे की वजह समझाई। उनका कहना था कि दरअसल किसी भी समाज में सफल आदमी का चरित्रहीन होना लोगों को हजम नहीं होता। आम मान्यता है कि चरित्र बचा कर ही सफल हुआ जा सकता है। ‘नेक चरित्र’ वो कीमत है जो हर सफल इंसान को चुकानी पड़ती है। इसलिए आम आदमी ये सोच कर ही तसल्ली कर लेता है कि चलो सफल नहीं हुए तो क्या़.. चरित्रहीन तो हो ही सकते हैं।

मगर सेलिब्रिटी को ये छूट नहीं रहती। वो मिसाल बन चुका होता है। उसे आम समाज की चारित्रिक महत्वकांक्षाओं का बीड़ा उठाना होता है। समाज भी उस पर बराबर नजर रखता है कि कहीं वो बिगड़ने न पाए। ऐसे में जब-कभी टाइगर वुड्स जैसा कोई नौनिहाल सामने आता है तो लोग बौखला जाते हैं। ऐसे में कुछ को अपना आदर्श टूटने की तकलीफ होती है, तो कुछ को इस बात की तसल्ली कि देखो, ये भी हमारी तरफ गिरा हुआ है। यही वजह है कि आज समूचा अमेरिका टाइगर वुड्स के चारित्रिक पतन का जश्न मना रहा है। अखबारों में उनकी प्रेमिकाओं की सूची यूं छापी जा रही हैं जैसे वो देश के लिए कुर्बान हुईं वीरांगनाएं हो और ये सब देख लोग फूले नहीं समा रहे कि जो शख्स उनसे जिस अनुपात में सफल था, वो उसी अनुपात में चरित्रहीन भी निकला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चरित्रहीनता का जश्न!