class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुंभ के 76 स्थायी कार्य पूरे

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि कुंभ के कुल 204 स्थाई कार्यो में से 76 कार्य पूरे हो चुके है। 83 कार्य 31 दिसम्बर और 42 कार्य मेलावधि तक पूरे कर लिए जाएंगे। दो कार्यो का निर्माण अदालत में विचाराधीन है और एक कार्य सर्वोच्च न्यायालय की अनुमति से होगा।

यूपी सिंचाई विभाग द्वारा बिना टेंडर काम कराने की जांच कमिश्नर गढ़वाल से कराई जा रही है। बसपा के सुरेंद्र राकेश के सवाल के जवाब शहरी विकास मंत्री ने कहा कि यूपी सिंचाई विभाग को 7.48 करोड़ रुपए के कार्य दिए गए थे। लेकिन यूपी ने बिना टेंडर ही काम करा लिए। यूकेडी के ओमगोपाल रावत ने ढालवाला, कैलाश गेट के पास पुल निर्माण का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में पुल का शिलान्यास हो गया था लेकिन काम शुरू नहीं हुई।

छठे वेतनमान विचाराधीन

कांग्रेस के शैलेंद्र मोहन सिंघल के सवाल के जवाब में कृषि मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि टीडीसी कर्मियों को छठवां वेतनमान देने का मामला सरकार के समक्ष विचाराधीन है। जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। मंत्री ने सदन को अवगत कराया कि बीज क्रय विक्रय में 1.70 करोड़ का नुकसान हुआ है।

टीडीसी मांग के आधार पर बीज तैयार करती है। बसपा के काजी निजामुद्दीन के सवाल पर कृषि मंत्री ने सदन को बताया कि पर्वतीय क्षेत्र में प्रयोग किए जाने वाले बीज यहां तैयार नहीं किए जाते। इसे नैफेड से खरीदा जाता है। विपक्ष का आरोप था कि गलत नीतियों के कारण तराई बीज विकास निगम घाटे में है।

घट रही है पोषक तत्वों की मात्र

कृषि मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सदन में स्वीकार किया कि हरिद्वार जनपद में मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्र में कमी आई है। सदन में बसपा के सुरेंद्र राकेश के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि पोषक तत्व बढ़ाने के लिए मृदा के नमूने लेना, कृषकों को पचास प्रतिशत अनुदान पर सूक्ष्म पोषक तत्वों का वितरण करना, हरी खाद तैयार करने के लिए पचास प्रतिशत अनुदान जैसे कार्य किए जा रहे है। 

 रुका कारागार निर्माण

कारागार मंत्री राजेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि पिथौरागढ़ में बन रहे कारागार के निर्माण पर  डेढ़ करोड़ खर्च हो चुके हैं। चालू वर्ष में विभाग के निर्माण को परिव्यय की स्वीकृति न होने से पिथौरागढ़ जेल का निर्माण रुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुंभ के 76 स्थायी कार्य पूरे