अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिनी राजधानी दिखेगा राजगी, तोरणद्वारों से पटीं सड़कें

मगध साम्राज्य का केंद्र रहा राजगीर शुक्रवार से एक सप्ताह तक राज्य की प्रशासनिक गतिविधियों का केन्द्र रहेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सरकार के कई मंत्री और आला अफसर 31 दिसम्बर तक राजगीर में ही कैम्प करेंगे।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 29 नवम्बर को गिद्धकूट पर्वत पर बने विश्व प्रसिद्ध शांति स्तूप के सभाकक्ष में कैबिनेट की बैठक होगी। श्री कुमार शुक्रवार को निर्मली से राजगीर पहुंच जायेंगे।

27 दिसम्बर को नवादा के शेखुदेवरा आश्रम में एक कार्यक्रम में शामिल होने के अलावा मुख्यमंत्री शेष सभी दिन राजगीर और आसपास के इलाकों में ही रहेंगे और स्थानीय निवासियों से मुलाकात करेंगे।

इसी दौरान लोगों की समस्याओं का भी निबटारा किया जायेगा। राजगीर में पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की तर्ज पर बनने वाले कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास होगा। कार्यक्रम की तिथि अभी तय नहीं हुई है। वैसे श्री कुमार 26 दिसम्बर को भी तेल्हाड़ा में भी एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री और मंत्रियों की आवभगत के लिए राजगीर प्रशासन पूरी संजीदगी से जुटा है। सर्किट हाउस में ही सेक्रेटेरियट की पूरी वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है ताकि बैठक के दौरान अधिकारियों व मंत्री को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

कैबिनेट स्थल तक जाने के लिए सभी मंत्री रोप-वे का उपयोग करेंगे। रोप-वे की जांच कर इसे नये रूप-रंग में ढाला जा रहा है। राजगीर प्रवास के दौरान मंत्री व अधिकारी ब्रrाकुंड (गर्मकुंड) का भी आनंद उठा सकते हैं। लिहाजा कुंड क्षेत्र को चकाचक बनाया जा रहा है। मंत्रियों के जमावड़े की वजह से आम सैलानियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, प्रशासन ने इसका भी पूरा ख्याल रखा रहा है।

मुख्यमंत्री के राजगीर प्रवास को लेकर स्थानीय लोगों में जबरदस्त उत्साह है।  राजगीर से जुड़ीं तमाम सड़कों पर जदयू के समर्थकों द्वारा सैकड़ों तोरणद्वार लगवा दिये हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से शहर के सभी स्थलों पर पुलिस गश्त तेज कर दी गयी है।

पर्याप्त संख्या में स्टैटिक फोर्स भी तैनात किये गये हैं। राजगीर की पंच पहाड़ियों और इसके आसपास पर्यटकीय सुविधाओं के विकास की योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए पांचों पहाड़ियों की हवाई फोटोग्राफी करायी गयी है। ये फोटो मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किये जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिनी राजधानी दिखेगा राजगीर