class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेशमी बाल-2

इस चंपी में हैं बड़े-बड़े गुण : सिर की मालिश बालों की तंदुरुस्ती के लिए उपयोगी साबित होती है। इस से सिर की त्वचा की रक्तवाहिकाओं में खून का दौरा बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

दिन में दो बार कंघी जरूर करें : बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार कंघी जरूर करें। इससे बालों में फंसी मैल निकल जाती है और बाल रूसी (डैंड्रफ) से बचे रहते हैं।  

लंबे बालों का राज : आदमी के सिर पर तकरीबन एक लाख बाल होते हैं जिनकी जड़ त्वचा में दबी होती है। सिर के बाल हर रोज 0. 35 मि.मी. की दर से बढ़ते हैं। एक महीने में यह लंबाई आधा इंच बढ़ जाती है, पर यह क्रम सदा नहीं बना रहता। वृद्धि का यह दौर औसतन दो से छह साल तक चलता है। फिर रुक जाता है। इस बीच बालों की ताकत घट जाती है और वे आसानी से गिर जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों में यह जेनेटिक गुण होता है कि उनके बाल लगातार 25 साल तक बढ़ते रह सकते हैं। बालों का यह गुण किसी केश-तेल, औषधि या वनस्पति से बदला नहीं जा सकता।  

चमकदार बालों का रहस्य : बालों की अपनी चमक पूरी तरह प्राकृतिक होती है। यह चमक उन तेल-ग्रंथियों की देन है जो बालों की जड़ के साथ त्वचा में बसती है, लेकिन बाल अगर अधिक तेलीय हो जाएं, तो भी वे सुंदर नहीं दिखते। ऐसे में शैंपू से धोकर उनकी रौनक वापस लौटाई जा सकती है। 

हेयर ड्रायर के साथ सावधानी बरतें : कितनी ही जल्दी हो, बालों को सुखाने के लिए कभी हेयर-ड्रायर को ऊंचे तापमान पर सेट करने की गलती न करें।   

रंग : बालों का रंग हमारी आनुवंशिकी से तय होता है। विज्ञापनों के दावों के बावजूद अब तक कोई ऐसी दवा नहीं बनी जिससे बाल काले हो सकें। कोई चाहे तो मेहंदी या हेयर डाई से बालों की सफेदी छिपा सकता है। वैसे हेयर डाई से एलर्जी हो सकती है। मेहंदी से भी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेशमी बाल-2