DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रेडिट कार्ड

अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बेहतर तरीके से किया जाए तो यह एक फायदेमंद टूल है, लेकिन अगर इसका मैनेजमेंट बेहतर न हो तो यह घाटे का सौदा भी साबित हो सकता है। जैसा कि आपको मालूम है कि मौजूदा दौर में बैंक क्रेडिट लिमिट में कटौती कर रहे हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले उसकी शर्तो को गौर से पढ़ें। हालांकि यह एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन इनकी जानकारी रखना आपके लिए आवश्यक है। 

फायदा कमाएं : क्रेडिट कार्ड आपके लिए तब फायदेमंद हो सकता है जब आप इससे फायदा कमाएं। अब आपके मन में सवाल उठा होगा कि यह कैसे संभव है? यह आपके द्वारा खरीदे गए कार्ड पर निर्भर करता है। बेहतर यही होगा कि आप ऐसा क्रेडिट कार्ड खरीदें जिसका वार्षिक शुल्क अदा किया जा चुका है। इसके अलावा कार्ड खरीदते वक्त गौर करें कि वह आपकी लाइफस्टाइल पर भी मैच करता हो। शॉपिंग के दौरान क्रेडिट कार्ड आपको किस तरह के डिस्काउंट प्रदान करता है, जांच लें। अगर आपकी नौकरी ऐसी है जिसमें ट्रेवल काफी करना पड़ता है तो आप ऐसा कार्ड चुनें जो आपको ट्रेवल फ्रेंडली स्कीम मुहैया कराता हो। 

उधार के चक्कर में : देखने में आता है कि कई बार लोग ये सोचकर कि पैसा मिल रहा है, कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि क्रेडिट कार्ड द्वारा उधार लिए गए पैसे को निर्धारित समय तक न चुका पाने की स्थिति में आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है।

लोन : क्रेडिट कार्ड की लिमिट के ऊपर लोन लेने की स्थिति में कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां ईएमआई की सुविधा प्रदान करती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रेडिट कार्ड