DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेता जीते, हारा झारखंड

चुनाव परिणाम के बाद जीत के जश्न में विजयी नायक डूबे हैं। पर झारखंड हार गया है। भ्रष्टाचार, महंगाई, स्थायित्व के मुद्दे हवा हो गए, खंडित जनादेश राज्य को मिला है। वह सब कुछ हुआ, जिसे टालने की कोशिशों में आमजन छटपटा रहा था।

इसबार फिर दागी जीते हैं, जोड़-तोड़ की स्थिति है, कुर्सी के दावेदारों ने दांत तेज कर रखे हैं। कई दिग्गजों का करारी शिकस्त हुई है। अनिश्चितताओं और बारगेनिंग की सरकार के सरासर लक्षण हैं। मोल-तोल और अस्थिरता का शाप झारखंड का पीछा नहीं छोड़ रहा। राजनीतिक अनुष्ठान का पटाक्षेप भले ही हो गया, पर जनता का मानस यह कह रहा है कि अगर गठबंधन सरकार ही राज्य की नियति है, तो कम से कम बिकाऊ नहीं, टिकाऊ हो यह गठबंधन।

झारखंड विधानसभा चुनाव 2009 के परिणाम के मुताबिक कांग्रेस और झारखंड विकास मोर्चा गठबंधन को सर्वाधिक 25 सीटें मिलीं। इस नये राजनीतिक गठबंधन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है। कांग्रेस की नौ से बढ़कर 14 सीटें हुईं। लेकिन इसके कई बड़े नेता चुनाव हार गए।

विधानसभा अध्यक्ष आलमगीर आलम, विधायक दल के नेता मनोज यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप बलमुचू हार गये। पांच सीटों को लाभ हुआ। वहीं कांग्रेस के नए साथी बाबूलाल मरांडी ने 11 सीटें जीतकर सबको चौंकाया है। भाजपा-जदयू को भारी नुकसान ङोलना पड़ा।

भाजपा 30 से घटकर 18 पर तथा जदयू छह से सिमटकर दो पर रह गयी। झामुमो को इस चुनाव में एक सीट का लाभ हुआ। उसकी 17 से 18 सीटें हो गयीं। कई पुरानी सीटें खोकर झामुमो को नई सीटें मिलीं। राजद को भी दो सीटों का नुकसान हुआ। सात में पांच सीटें रह गयीं। राजद के बड़े नेता गिरिनाथ सिंह हार गये।

इस चुनाव में आजसू को आशातीत सफलता मिली है। उसकी दो सीटें बढ़कर पांच में पहुंच गयीं। आजसू प्रमुख सुदेश महतो खुद जीते और तीन नई सीटें भी जिताकर लाए। इस बार फिर छह निर्दलीय जीतकर आये। बंधु तिर्की, हरिनारायण राय, एनोस एक्का, विदेश सिंह, चमरा लिंडा और गीता कोड़ा जीतीं। बगोदर से भाकपा माले के विनोद सिंह दुबारा जीतकर आए। 

राजधानी में गुरुवार से राजनीतिक सरगरमी तेज होगी। सभी दलों के निर्वाचित विधायक चुनकर रांची पहुंचेंगे। विधायक दल की बैठकें होंगी। सरकार बनाने के लिए गतिविधियां तेज होंगी अगले अड़तालीस घंटे के बाद ही भावी सरकार को तसवीर साफ हो पायेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेता जीते, हारा झारखंड