class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोजपा, बसपा एवं सपा का नहीं खुला खाता

झारखंड विधानसभा चुनाव में लोजपा, बसपा एवं सपा जैसी पार्टियों का खाता नहीं खुल सका । इन पार्टियों को एक भी सीट की बोहनी तक नहीं हुई। लोजपा का जहां राजद, भाकपा एवं माकपा के साथ चुनावी गठबंधन था , वहीं बसपा एवं सपा अकेले अपने बूते चुनाव मैदान में थी।

लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान लालू प्रसाद के साथ चुनाव कम्पेन चलाए थे। लोजपा ने गठबंधन के तहत दस सीटों राजमहल, बोरियो, धनबाद, सिंदरी,चंदनक्यारी, रांची, मांडू, राजधनबार, बरही एवं छत्तरपुर पर उम्मीदवार खड़ा किया था। लेकिन छत्तरपुर को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर उनके उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गयी।

लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष मिथिलेश पासवान कहते हैं कि पार्टी का संगठनात्मक ढांचा पूरी तरह तैयार नहीं होने के कारण पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। बसपा अकेले 79 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। मायावती को उम्मीद थी कि इस बार उनकी पार्टी का झारखंड में खाता खुलेगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

पार्टी के पांच झारखंड प्रभारियों ने सांसद बृजलाल खाबरी के नेतृत्व में अंतिम चरण के चुनाव में पलामू में कैंप कर अपनी पूरी ताकत लगायी थी। इसी वजह से हुसैनाबाद में उनके उम्मीदवार शिवपूजन मेहता राजद को कड़ी टक्कर देने में सफल रहे। मेहता 23,177 मत लाकर दूसरे स्थान पर रहे।

डाल्टनगंज से पार्टी उम्मीदवार अनिल चौरसिया 37772 मत लाकर तीसरे स्थान पर रहे। पार्टी ने देवघर, जरमुंडी एवं गोमियो में अच्छा प्रदर्शन किया है। पार्टी के झारखंड प्रभारी सांसद बृजलाल खाबरी एवं प्रदेश अध्यक्ष भुवनेश्वर राम ने हार पर कहा कि कांग्रेस जेवीएम एवं एनडीए गठबंधन ने हर बूथ पर पानी की तरह पैसा बहाया। पैसे के आगे हमारे उम्मीदवार पीछे छूट गए।

सपा ने 18 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे। बरकट्ठा को छोड़कर अन्य सभी सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की जमानत नहीं बची। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम  सिंह यादव सहित किसी नेता ने एक दिन भी चुनाव  प्रचार में नहीं आए।

सपा के झारखंड प्रभारी काशीनाथ यादव कहते हैं कि यदि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार द्वितीय चरण में वहां से चुनाव होता तो हमारे उम्मीदवार दिगंबर मेहता विजयी रहते। भाजपा प्रत्याशी चितरंजन यादव की मैात से सहानुभूति वोट उनके पुत्र को मिल गयी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोजपा, बसपा एवं सपा का नहीं खुला खाता