DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, मतगणना जारी

झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, मतगणना जारी

झारखण्ड में त्रिशंकु विधानसभा के संकेत मिलने लगे हैं वहीं झामुमो सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभायेगी क्योंकि कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टी ने 81 सदस्यीय विधानसभा के अब तक प्राप्त रुझान में 26 सीटों पर बढ़त बना ली है ।

अब तक प्राप्त रुझानों के मुताबिक शिबू सोरेन नीत झामुमो 15 सीटों पर, भाजपा जदयू गठबंधन 19 सीटों पर आगे है। लालू प्रसाद नीत राजद और उसके सहयोगी दल आठ सीटों पर आगे हैं, जबकि अन्य नौ सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं।

कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की झारखण्ड विकास मोर्चा के साथ गठबंधन किया है। केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोध कांत सहाय ने संकेत दिया कि उनका गठबंधन राज्य में सरकार बनाने के लिए धर्मनिरपेक्ष पार्टियों का समर्थन ले सकता है।

सहाय ने कहा कि गठबंधन के इस दौर में राज्य में महत्वपूर्ण दल अब भाजपा के साथ नहीं है। उन्होंने कहा है कि एक धर्मनिरपेक्ष सरकार बनाने में उनकी रुचि है।

राज्य में सभी 81 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार सुबह सात बजे मतगणना आरंभ हुई। राज्य में पांच चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण का मतदान 25 नवंबर और आखिरी चरण का मतदान 18 दिसंबर को संपन्न हुआ था। कुल 1,511 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है।

राज्य में कुल 31 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और 5,200 से अधिक कर्मचारी मतगणना में लगाए गए हैं। पुख्ता सुरक्षा के लिए लगभग 30,000 जवानों को तैनात किया गया है।

राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने रांची में बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिला मुख्यालय में मतदान केन्द्र बनाए गए है।

सिन्हा ने बताया कि इस चुनाव में कुल 1491 उम्मीदवारों में से 81 के माथे पर जीत का सेहरा बंधेगा। इन उम्मीदवारों में 105 महिला और 632 निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल है। उन्होंने बताया कि मतगणना का परिणाम दोपहर 12 बजे के बाद मिल जाने की संभावना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, मतगणना जारी