DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नसबंदी के लिए अभियान

राज्य सरकार द्वारा मुफ्त पुरुषों की नसबंदी तथा महिलाओं की नलबंदी के लिए पूरे प्रदेश में 21 से 24 दिसंबर तक एक अभियान चलाया गया हैं। इस कड़ी में जिला जीन्द के  सामान्य अस्पताल में 4 दिवसीय पुरुष नसबंदी शिविर का आयोजित किया जा रहा हैं।

जिला स्तरीय पुरुष नसबंदी शिविर में अब तक 10 पुरुष तथा 29 महिलाएं नलबंदी करवा इस शिविर का लाभ उठा चुके हैं । यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सतीश अग्रवाल ने बताया कि पुरुष नसबंदी कैंप में नसबंदी करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 1100 रुपए प्रोत्साहन राशि तथा प्रत्येक केस के साथ मोटीवेटर को 150 रुपए तथा 3 व्यक्तियों को प्रेरित करने व्यक्ति को 450 रुपए तथा एक गर्म कम्बल भी मुहैया करवाया जा रहा हैं।

उन्होने कहा कि जिले के लोगों में पुरुष नसबंदी तथा महिला नलबंदी के प्रति जागरूकता बढ़ रही हैं । पिछले वर्ष की तुलना में इन शिविरों में लोग अधिक मात्र में आप्रेशन के लिए आ रहे हैं।

जीन्द जिला पुरुष नसबंदी व महिला नलबंदी के मामले में पूरे प्रदेश में छटे नंबर पर पहुंच गया हैं। राज्य सरकार द्वारा पुरुष नसबंदी योजना के तहत जिन लोगों के आप्रेशन (नसबंदी) असफल हो जाती हैं उस स्थिति में व्यक्ति को 30 हजार रुपए की राशि मुहैया करवाई जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नसबंदी के लिए अभियान