DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

..ये है सर्दियों का खाना-खजाना

प्रकृति सर्दी के मौसम में शरीर को अपने तरीके से गर्म रखती है। यह ऊष्मा शरीर के अंदर से उत्पन्न होती है, खाना खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है और शरीर बाहरी वातावरण से मुकाबला कर पाने में सक्षम होता है। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थो में शरीर को गर्म रखने की क्षमता ज्यादा होती है। भोजन गर्म रखने के प्रभाव को ‘डाइट इंडयूस्ड थर्मोजेनेसिस’ कहा जाता है। आज हम  सर्दियों के कुछ स्वास्थ्यवर्धक और गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में बातचीत करेंगे।

सभी अनाज और दालें : आटा, चावल, ज्वार, बाजरा का इस्तेमाल आप दलिया बनाने में कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में दालें और फली जैसे कि बीन, सोयाबीन, सूप आपको गर्म रखने में मददगार होते हैं।

मसाले, जड़ी-बूटी और चटनी : सर्दी के मौसम में आप काली मिर्च, लहसुन, हल्दी, दालचीनी, लौंग को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपको गर्म तो रखते ही हैं, साथ ही इनमें हाइटोन्यूट्रिएंटस, एंटी माइक्रोबिएल का गुण भी होता है। इनके इस्तेमाल से सर्दी, कफ और साइनसाइटिस में भी राहत मिलती है। अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करती है। इसके प्रयोग से दमा और लगातार रहने वाले कफ से भी आराम मिलता है।

अन्य मसाले और चटनी : मैथी, अजवाइन, बथुआ, जायफल आदि गर्म रखने में कारगर होते है। यह मसाले आपके शरीर में पाचक एंजाइम्स की संख्या को बढ़ाने के लिहाज से बेहतर होते हैं।

द्रव्य : कई द्रव्य जैसे सूप, मसाला चाय, हरी चाय, कहवा आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं।

दही : सर्दियों के मौसम में दही आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है। कोशिश करें कि आर्टिफिशियल और फ्लेवर्ड दही के स्थान पर कम फैट वाले दही का ही सेवन करें।

मेवे : बादाम, मूंगफली, अखरोट, तिल आदि सर्दी के मौसम में लाभकारी होते हैं। इनमें विटामिन, प्रतिरोधी क्षमता वाले केमिकल, हृदय के लिए उपयोगी फैट होते हैं। साथ ही यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखने में भी कारगर होते हैं।

शहद और गुड़ : इनमें शरीर को गर्म रखने की क्षमता होती है। यह चीनी के स्थान पर प्रयोग में लाए जा सकते हैं।

फल और सब्जियां : फल और सब्जियां जाड़े के मौसम में इंफेक्शन से बचाते हैं। फलों में जाइलीटोल या अन्य शुगर होते हैं जो जाड़े में बेहद फायदेमंद होते हैं।

पानी : सर्दी में आपका दिमाग इस बात के सिग्नल कम देता है कि आपको प्यास लगी है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि खुद को हाइड्रेटेड रखें। इसलिए पानी जरूर पीते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:..ये है सर्दियों का खाना-खजाना