फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत और ब्रिटेन के बीच असैन्य परमाणु समक्षौता जल्द

भारत और ब्रिटेन के बीच असैन्य परमाणु समक्षौता जल्द

ब्रिटेन ने मंगलवार को विश्वास जताया कि भारत के साथ जल्द असैनिक परमाणु समक्षौता हो जाएगा जिससे नई दिल्ली को ब्रिटिश उत्पादों एवं दक्षता का लाभ मिल सकेगा। भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के व्यवसाय एवं...

भारत और ब्रिटेन के बीच असैन्य परमाणु समक्षौता जल्द
एजेंसीTue, 22 Dec 2009 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन ने मंगलवार को विश्वास जताया कि भारत के साथ जल्द असैनिक परमाणु समक्षौता हो जाएगा जिससे नई दिल्ली को ब्रिटिश उत्पादों एवं दक्षता का लाभ मिल सकेगा।

भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के व्यवसाय एवं दक्षता मामलों के राज्य मंत्री पीटर मेन्डेलसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि आज इस संबध में एक संयुक्त घोषणा पत्र जारी होगा।

उन्होंने इस मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं को बताया कि मैं सोचता हूं कि भारत और ब्रिटेन दोनों असैनिक परमाणु सहयोग संवर्धन के इच्छुक हैं जिससे निश्चित तौर पर भारत को लाभ मिलेगा।

दोनों देशों के बीच असैनिक परमाणु समक्षौते के लिए बातचीत चल रही है। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह द्वारा पिछले साल भारत पर लगे प्रतिबंध हटाने के बाद यह आठवां समक्षौता होगा।

मेन्डेलसन ने कहा कि हम जल्द आने वाले हफ्तों में यह करेंगे। हमारे पास बडी़ असैनिक परमाणु परियोजनाओं को संचालित करने के लिए उत्कृष्ठ परमाणु आपूर्ति श्रृंखला है।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले हम सहयोग असैनिक परमाणु के लिए संयुक्त घोषणा करेंगे और उसके बाद यथाशीघ्र विशेष समक्षौता होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें