class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाहते हो बेहतर भविष्य तो पढ़ो गणितः ओबामा

चाहते हो बेहतर भविष्य तो पढ़ो गणितः ओबामा

भारत और चीन की ओर से बढ़ते खतरे के प्रति अपने देश के बच्चों को समय-समय पर आगाह करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी बच्चों को एक बार फिर गणित की ओर ध्यान देने के प्रति आगाह किया है।

ओबामा ने छह से 11 तक के वर्ष के बच्चों के एक समूह से कहा मैं आपसे चाहता हूं कि आप किताबें पढ़ें और गणित पर ध्यान दें क्योंकि यही आपका भविष्य निर्धारित करने वाला है। ओबामा ने कहा कि खेलने, मौज-मस्ती करने और म्यूजिक सुनने में कोई बुराई नहीं है।

उन्होंने कहा एक चीज जो मैं आप सभी को याद दिला कर रखना चाहता हूं कि आपमें बहुत क्षमताएं हैं, आप में से कोई एक दिन राष्ट्रपति भी बन सकता है, लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप लक्ष्य की ओर केंद्रित रहें और स्कूल में कड़ी मेहनत करें।

बच्चों के सामने पुरस्कार प्राप्त किताब पोलर एक्सप्रेस पढ़ते हुए राष्ट्रपति ने बच्चों को बताया कि उन्होंने और उनकी बेटी मालिया ने एक साथ बैठकर हैरी पॉटर सीरीज की सभी किताबें पढ़ी हैं। राष्ट्रपति यह जानकर हैरान रह गए कि बच्चों को क्रिसमस उपहार के तौर पर आईपॉड, मोबाइल फोन और वीडियो गेम्स जैसे महंगे गैजेट चाहिए।


एक बच्चे द्वारा उपहार के तौर पर मोबाइल फोन मांगने पर ओबामा ने उससे पूछा तुम किसे फोन करोगे, जवाब में बच्चों ने कहा सभी को। एक बच्चे ने कहा कि क्रिसमस जीसस का जन्मदिवस है, जिस पर ओबामा ने कहा कि यह शांति की संभावना और लोगों के एक-दूसरे के प्रति सम्मान प्रकट करने का भी प्रतीक है।

ओबामा ने बच्चों से एक-दूसरे के प्रति दया भावना रखने को भी कहा। इस दौरान बच्चों ने ओबामा के साथ खूब मस्ती की। बच्चे ओबामा की बांहों पर झूलते और उनके आस-पास गोल घेरा बना कर खड़े दिखे। मुलाकात के अंत में एक बच्चे ने ओबामा को समूह की ओर से उनकी बेटी के लिए एक टी-शर्ट दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चाहते हो बेहतर भविष्य तो पढ़ो गणितः ओबामा