class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिन बुलाए मेहमान

राष्ट्रपति ओबामा ने पिछले महीने डॉ. मनमोहन सिंह के सम्मान में भोज दिया। उसमें एक ऐसे पति-पत्नी भी पहुंच गए जिन्हें इन्वाइट नहीं किया गया था। वे आए, बड़े-बड़े लोगों से हाथ मिलाया, बातचीत की, फोटो खिंचवाए और चलते बने। अब तक जांच हो रही है कि इतनी कड़ी सुरक्षा के चलते यह दम्पती घुसपैंठ करने में कामयाब कैसे हो गया? अमेरिका बड़ा दिलचस्प देश है, इत्ती-सी बात पर चिंतित हो रहा है। भारत में तो यह आम बात है। किसी भी शादी में, जहां दो-तीन सौ लोग होते हैं, बिन बुलाए मेहमान आ ही जाते हैं। शान से आते हैं और खा-पी कर चल देते हैं। यह सिलसिला बरसों से चला आ रहा है। यकीन न हो तो एक्टर अनुपम खेर से पूछ लीजिए। करीब 30 साल पहले जब वह राष्ट्रीय नाटय़ विद्यालय के छात्र थे तो समीपवर्ती बंगाली मार्किट इलाके में होनेवाली किसी भी शादी में, अपने एक दोस्त के साथ, पहुंच जाते थे।

मकसद एक ही था- बढ़िया खाना-पीना। हमारा एक दोस्त था गुलशन उर्फ गुल्लू। उसका भी शौक यही था। कहता था कि किसी शादी में कोई भी शामिल हो सकता है। बस, अपने सबसे अच्छे कपड़े पहन कर जाओ। वर और वधू दोनों पक्षों को लगना चाहिए कि आप दूसरे पक्ष के हैं। वहां दो-चार बुजुर्गो को नमस्कार करो। बड़े-बूढ़ों की याददाश्त कमजोर होती है। और फिर, हर किसी के ऐसे रिश्तेदार होते हैं जो मैरिज या मातम के मौके पर ही नजर आते हैं।

गुल्लू का यह खेल वर्षो चला। लेकिन एक दिन पकड़ा गया। हुआ यों कि वह एक शादी में पहुंचा। अभी कोल्ड ड्रिंक ही पी रहा था कि 55-60 साल के एक आदमी ने पास आकर पूछा : ‘आपका परिचय?’ गुल्लू बोला : ‘जी, मैं लड़की वालों का रिश्तेदार हूं।’

उस शख्स ने बताया : ‘मैं लड़का का बाप हूं और अपने सभी रिश्तेदारों को जानता हूं..।’ अब या तो जमकर पिटाई होगी या पुलिस बुला ली जाएगी, यह सोचकर गुल्लू ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और माफी मांगी।
लड़की का बाप बोला : ‘बेटा, अब आ ही गए हो तो खाना खाकर जाना। लेकिन पहले चलकर बेटी और दामाद को आशीर्वाद दे दो।’ वह गुल्लू को उस मंच पर ले गया जहां दुल्हन और दूल्हा बैठे थे। वहां जाकर धीरे से कहा : ‘दुल्हन को शगुन तो दोगे ही, 501 रुपए इसकी झोली में डाल दो।’ यह उन दिनों की बात है जब 101 रुपए शगुन देने का रिवाज था। गुल्लू का कहना था कि इतना महंगा खाना उसने आज तक नहीं खाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिन बुलाए मेहमान