class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योगासन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिहाज से योग करना अब सभी को भाने लगा है। लेकिन अकसर देखने में आता है कि लोग खासकर युवा योग करने में कई गलतियां करते हैं। इसकी मुख्य वजह उन्हें योग करने, उसके समय और नियमों के बारे में समुचित जानकारी न होना है। आप योग करने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखें तो इसका भरपूर फायदा उठा सकेंगे।

समय : आसन आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं लेकिन व्यस्तता के कारण शाम को आसन नहीं कर पा रहे हैं तो सुबह का समय इसके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा।

कपड़े : आसन के दौरान ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिन्हें पहनने में आपको किसी तरह की असुविधा न हो।

आसन : भूमि पर बिछाने के लिए मुलायम दरी व कंबल का प्रयोग करना चाहिए। खुली जमीन पर आसन न करें। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे आसन जरूर करना चाहिए।

आयु : मन एकाग्र कर अपनी आयु, शारीरिक शक्ति और क्षमता को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करना चाहिए।

खाना : भोजन आसन के लगभग आधे घंटे पश्चात करना चाहिए। आसन के बाद चाय का सेवन न करें।

अवस्था : सभी अवस्थाओं में आसन व प्राणायाम किए जा सकते हैं। इन क्रियाओं से स्वस्थ व्यक्ति का स्वास्थ्य उत्तम बनता है। कुछ ऐसे आसन हैं जिनको रोगी व्यक्ति को नहीं करना चाहिए।

कठिन आसन : जिन व्यक्तियों का कभी अस्थि भंग हुआ हो, वे कठिन आसनों का अभ्यास न करें। अन्यथा उसी स्थान पर हड्डी दोबारा टूट सकती है।

पसीना आने पर : अभ्यास के दौरान पसीना आ जाए तो तौलिए से पूछ लें इससे चुस्ती आती है, चर्म स्वस्थ रहता है और रोगाणु त्वचा से शरीर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। योगासन का अभ्यास स्नानादि से निवृत्त होकर करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योगासन