class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांट्रेक्ट शिक्षकों को मिलेगी वेतन सहित छुट्टी

राजकीय डिग्री कॉलेजों के कांट्रेक्ट शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश मिलेगा या नहीं, इस बारे में शासन इसी सप्ताह स्थिति स्पष्ट कर देगा। इन सभी शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश का लाभ वेतन सहित दिए जाने की संभावना जताई गई है।

राजकीय डिग्री कॉलेजों में कांट्रेक्ट शिक्षकों को बीते महीने से 15 हजार प्रतिमाह का भुगतान किया जा रहा है। मासिक भुगतान में बढ़ोत्तरी के बाद कॉलेज प्राचार्यों में इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति है कि इन शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश (यह अवकाश मैदानी कॉलेजों में करीब दो सप्ताह और पहाड़ में लगभग एक माह का होगा।) की अवधि का वेतन दिया जाएगा या नहीं।

इस भ्रम के पीछे यह वजह मानी जा रही है कि इन शिक्षकों के लिए प्रतिमाह 50 पीरियड की पढ़ाई (परीक्षा के दौरान एक महीने में 17 पालियों में डय़ूटी) अनिवार्य है। इसी आधार पर इनका वेतन बिल बनता है। अब ज्यादातर कॉलेजों में 25 दिसंबर से छुट्टियां शुरू होने जा रही हैं।

ऐसे में, कई कॉलेजों में कांट्रेक्ट शिक्षकों को अवकाश के दिनों में भी उपस्थित रहने और कुछ जगहों पर विशेष कक्षाएं संचालित करने को कह दिया गया है। इससे परेशान शिक्षकों ने उच्च शिक्षा निदेशालय संपर्क साधा गया। निदेशालय ने इस बारे में शासन स्तर पर सूचना दी है।

सूत्रों के अनुसार, इन शिक्षकों को भी रेगुलर शिक्षकों की तरह वेतन सहित शीतकालीन अवकाश मिलेगा। उच्च शिक्षा के ओएसडी आरके सिंह का कहना है कि इन शिक्षकों को भी विजिटिंग शिक्षकों के समान सवेतन अवकाश का लाभ मिलेगा।

उधर, बताया गया है कि इस बारे में मौजूदा शासनादेश में संशोधन करना पड़ेगा। इस कार्य में एक सप्ताह का समय लग सकता है। शिक्षकों को सत्र के बाद इस बारे में अपेक्षित सूचना मिलने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कांट्रेक्ट शिक्षकों को मिलेगी वेतन सहित छुट्टी