DA Image
5 जून, 2020|12:43|IST

अगली स्टोरी

बर्लुस्कोनी पर हमले के बाद मुसोलिनी से समानता

बर्लुस्कोनी पर हमले के बाद मुसोलिनी से समानता

क्या इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इटली के प्रधानमंत्री सिलवियो बर्लुस्कोनी और उनके पूर्ववर्ती बेनितो मुसोलिनी में क्या समानता है। इसका जवाब है पिछले सप्ताह एक राजनीतिक रैली के बाद बर्लुस्कोनी पर हुआ हमला।

80 साल पहले तत्कालीन इतालवी प्रधानमंत्री मुसोलिनी भी इसी प्रकार के एक हिंसक हमले का शिकार हुए थे और बर्लुस्कोनी की तरह ही उनके चेहरे पर चोटें आई थीं। इसके बाद फासीवादी तानाशाह को अगली बार सार्वजनिक तौर पर चेहरे पर बंधी पटि्टयों के साथ देखा गया था। दी डेली टेलीग्राफ ने यह जानकारी दी है।

बर्लुस्कोनी को भी इस हमले के बाद चार रातें मिलान के सेन राफेल अस्पताल में बितानी पड़ी और उसके बाद चेहरे पर पट्टी बांधे नजर आए। बर्लुस्कोनी का हमलावर एक उग्र इतालवी व्यक्ति था जो मानसिक रूप से बीमार था और डॉक्टरों का कहना है कि हमले में उनकी जान जा सकती थी। इस हमले में बुर्लस्कोनी की नाक टूट गई, दो दांत टूट गए और चेहरे से खून टपक रहा था।

इसी प्रकार मुसोलिनी का हमलावर एक उग्र 50 वर्षीय आयरिश संभ्रांत वायलेट गिब्सन था। गिब्सन ने मुसोलिनी पर उस समय गोली चलाई जब वह 1926 में एक बैठक से बाहर आ रहे थे। हमलावर लोगों की पिटाई से बच निकला और अंतत: उसे ब्रिटेन प्रत्यार्पित कर दिया गया और उसने अपनी बाकी जिंदगी मानसिक रोगियों के अस्पताल में बिताई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:बर्लुस्कोनी पर हमले के बाद मुसोलिनी से समानता