class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाकुंभ को महकाएंगे गाजियाबादी फूल

जनवरी में लगने वाले महाकुंभ मेले में कुंभनगरी में फूलों का करोड़ों रुपए का कारोबार होगा। इस महाकुंभ में जहां देश और विदेश से करोड़ों लोग आकर आस्था और पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाकर पुण्य कमाएंगे, वहीं करोड़ों लोगों के पुण्य में गाजियाबाद के किसानों की भी भागीदारी होगी। ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि महाकुंभ में सबसे ज्यादा फूल गाजियाबाद के ही बहाए जाएंगे। कुंभ में गाजियाबादी फूलों का करीब पांच करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।


महाकुंभ अब बिल्कुल करीब आ चुका है। हरिद्वार में कुंभ की तैयारियां जोरों पर है, तो इधर गाजियाबाद के किसान भी अपनी तरह से कुंभ की तैयारियों में जुटे हैं। यह ऐसे किसान है, जिन्होंने कुंभ को देखते हुए इस ईंख नहीं, अपने खेतों में फूलों की खेती की है। इस वक्त खेतों में गेंदा, देशी गुलाब, ग्लेडियोलस, गुलदाउदी, जरबेरा, गुलाब कटिंग, रजनीगंधा के फूल लहलहा रहे हैं। जनवरी में जैसे ही कुंभ की शुरुआत होगी, गाजियाबाद से फूलों की सप्लाई हरिद्वार होने लगेगी। महाकुंभ में इस बार देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। क्योंकि कुंभ में स्नान के बाद पवित्र गंगा और आस्था के केंद्र तमाम मंदिरों में हर श्रद्धालु की ओर से पुष्प चढ़ाए जाने की परंपरा है। इसलिए कुंभ के दौरान हरिद्वार में फूलों का कारोबार बहुत ऊंचाई पर जाएगा। इसे देखते हुए गाजियाबाद के किसान भी खासे उत्साहित है। कुंभ को देखते हुए ही दूसरी फसलों की बजाय इस बार फूलों की खेती की गई है। फूलों का यह कारोबार कुंभ के दौरान किसानों की कमाई का जरिया तो बनेगा ही, साथ-साथ उनको पुण्य का भी भागीदार बनाएगा। हरिद्वार में फूलों के कारोबारी भी किसानों से संपर्क कर रहे हैं। गाजियाबाद के किसान अपने फूल दिल्ली की चांदनी चौक, कनाट प्लेट मंडियों में ले जाते हैं। किसान लल्लू सिंह का कहना है कि जिले में बड़े पैमाने पर फूलों की खेती की जा रही है। इस फूलों को हरिद्वार भी भेजने की तैयारी है।

‘‘गाजियाबाद फूलों की खेती की बड़ी मंडी बन गया है। महाकुंभ को देखते हुए भी किसानों ने विभिन्न फूल बोए हैं। इससे किसानों को काफी आमदनी होने का अनुमान है।’’
डॉ. धर्मपाल यादव, जिला उद्यान अधिकारी

फूलों का क्षेत्रफल
फूल क्षेत्रफल (हेक्टेयर में)
गेंदा 2500
देशी गुलाब 500
ग्लेडियोलस 1000
रजनीगंधा 600
गुलदाउदी 150

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महाकुंभ को महकाएंगे गाजियाबादी फूल